नागपुर: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में बने रहते हैं. कभी केरल सरकार की आलोचना पर उनके बयान तो कभी किसी और मुद्दे पर चर्चित हो जाते हैं। अब उनका हिंदू धर्म पर दिया गया एक बयान चर्चा में आ गया है। उन्होंने कहा कि भारत में जन्म लेने वाला एक ही है। उन्होंने कहा कि यह अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान ने कहा था और मैं उनका अनुसरण करता हूं।

Join DV News Live on Telegram

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने महाराष्ट्र के नागपुर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि मैंने अलीगढ़ से पढ़ाई की है. इसके संस्थापक सर सैयद ने कहा था कि वे हिन्दू शब्द को धर्म से नहीं जोड़ते। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि जो भी भारत में पैदा होता है, वहां रहता है, भारत की जमीन का अनाज खाता है, भारत का पानी पीता है, उसे हिंदू कहलाने का अधिकार है। उसने कहा कि तुम अरब मुल्क में जाओ। चाहे आप हिंदू हों, मुस्लिम हों या ईसाई, वे आपको हिंदी कहते हैं।

केरल सरकार से विवाद पर बोलते हुए राज्यपाल ने कहा कि राजभवन के जिक्र से कोई विवाद नहीं है. उन्होंने कहा कि विवाद तभी होते हैं जब आप किसी और के काम में लग जाते हैं। विश्वविद्यालय में स्वायत्तता बनी रहे और सरकार का कोई हस्तक्षेप न हो, इसके लिए राज्यपाल को विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया गया है. मैं अपनी स्वायत्तता बचाने की कोशिश कर रहा हूं।