साल 2024 भारत के लिए वित्त वर्ष 2023 के मुकाबले थोड़ा कठिन रहने वाला है। देश के 20 अर्थशास्त्रियों के एक निजी पोल के अनुसार, वित्त वर्ष 24 में भारत की राज्य-दर वृद्धि 6 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। पोल में अर्थशास्त्रियों का कहना है कि वैश्विक पहेली में अस्पष्टता और जिज्ञासा के कारण वित्त वर्ष 2023 में यह 7 प्रतिशत से थोड़ा कम है।

Join DV News Live on Telegram

सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया है कि चालू वित्त वर्ष के लिए देश की आर्थिक रेटिंग दर औसतन 6 प्रतिशत के साथ 5.2 प्रतिशत से 6.3 प्रतिशत तक हो सकती है। उसके बाद भी भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला प्रमुख उद्योग बना रहेगा।

क्या है अर्थशास्त्रियों का अनुमान
अर्थशास्त्रियों के एक सर्वे के मुताबिक FY25 में ग्रोथ रेट 6.5 फीसदी रहने का अनुमान है. FY24 में 6.3 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर्ज करते हुए, बार्कलेज के राहुल बाजोरिया ने कहा कि भारत एक मजबूत स्थिति में है। घरेलू रिपोर्ट और बाहरी मेट्रिक्स में लगातार सुधार। इस महीने की शुरुआत

मुख्य अर्थशास्त्री रजनी सिन्हा ने कहा कि घरेलू मांग में लेनदेन और निवेश पर सरकार की प्रतिक्रिया व्यापक आधार वाली वृद्धि में सहायक होगी। 11 महीने में रेटिंग रेट 2.5 फीसदी बढ़ाने के बाद एसएमएस ने भी रफ्तार पकड़ी है। इसी तरह मार्च में भी इसने 15 महीने का सबसे निचला स्तर दिखाया है। मार्च में हेडिंग कैरेक्टर 5.66 फीसदी देखा गया था। पोल किए गए अर्थशास्त्री चालू वित्त वर्ष में 2-6 प्रतिशत से 5.3 प्रतिशत के संकीर्ण बैंड का सुझाव देते हैं। उपभोक्ता मुद्रास्फीति सर्वेक्षण की सीमा 4.6-5.5 प्रतिशत के बीच है।

बाजोरिया ने कहा कि जंगल में नरभक्षण की आशंका है। रॉ में लागत का दबाव उम्मीद से कम बना हुआ है, रबी में अच्छी सफलता की उम्मीद है और सामान्य अनुमानों के अनुसार खाद्य मुद्रास्फीति में नरमी आने की उम्मीद है। आरबीआई के पेशेवर पूर्वानुमानकर्ताओं के सर्वेक्षण ने भारत को चालू वित्त वर्ष के लिए 6 प्रतिशत की विकास दर और 5.3 प्रतिशत की मुद्रा जोखिम दी है। वैश्विक अटकलों के बेहद धीमे रहने से भारत की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। इसके अलावा Star Oil की कीमत के बारे में अभी पता नहीं चला है। आईएमएफ को उम्मीद है कि 2023 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2.8 प्रतिशत की कमी आएगी, जबकि 2022 में यह 3.4 प्रतिशत थी।