प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीकी देश सूडान में बंटे भारतीयों की स्थिति की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं. सूडान में बिगड़ते हालात को देखते हुए वहां भारतीय विदेश मंत्रालय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास जारी हैं। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने सूडान के हालात और भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयासों और उनके लिए उठाए गए तमाम कदमों की समीक्षा की. बता दें कि इस उच्च स्तर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत कई प्रमुख लोग मौजूद हैं. इससे पहले गुरुवार को सूडान में लगातार बिगड़ते हालात पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की थी।

Join DV News Live on Telegram

बता दें कि सूडान की राजधानी खार्तूम समेत देश के अन्य हिस्सों में हिंसा जारी है. इस हिंसा में एक भारतीय समेत 300 लोगों की मौत हुई है. भारत ने इस संबंध में गुरुवार को कहा था कि सूडान के हालात काफी पुराने हैं। सूडान में संघर्ष 4-5 दिनों के बाद भी कम नहीं हुआ। ऐसे में सूडान में आपसी संबंध है। ऐसे में हम भारतीयों से आग्रह करते हैं कि वे जहां हैं वहीं रहें और बाहर न जाएं। भारत सरकार ने कहा कि हम सूडान के घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं।


भारत सरकार के मुताबिक, सूडान में भारतीय दूतावास आधिकारिक और अधिकृत माध्यमों से भारतीयों के लगातार संपर्क में है. सूडानी सैन्य नेतृत्व के भीतर सीधे संघर्ष से सूडान में हिंसा को बढ़ावा मिला है। बता दें कि सूडान में नियमित सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्सेज जैसे अर्धसैनिक बलों के बीच संघर्ष के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है।