Karnataka Elections 2023: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस ने कर्नाटक में मुसलमानों को “असंवैधानिक तरीके” से 4 प्रतिशत विवरण दिया और राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने इस प्रथा को समाप्त कर दिया। इंडिया टुडे द्वारा आयोजित एक मीडिया कॉन्क्लेव में बोलते हुए, शाह ने कहा कि भाजपा ने “विशेष अनुग्रह के इस नियम को दूर करके और सबसे कम योग्य व्यक्तियों, ओबीसी को अधिकार देकर” राजनीतिक लाभ हासिल किया है।

Join DV News Live on Telegram

गृह मंत्री ने कहा कि संविधान धर्म के आधार पर आरक्षण की अनुमति नहीं देता है और ऐसा करने के लिए उन्होंने कांग्रेस पार्टी की आलोचना की। कॉन्क्लेव में बोलते हुए शाह ने कहा, “जहां तक ​​सामाजिक दृष्टिकोण से न्याय का संबंध है, कांग्रेस सरकार ने कर्नाटक में असंवैधानिक तरीके से 4 प्रतिशत मुस्लिम आरक्षण दिया था। यह असंवैधानिक था क्योंकि हमारा संविधान आरक्षण आधारित आरक्षण को मंजूरी नहीं देता है।”

“राज्य सरकार ने मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण को खत्म कर दिया और एससी, एसटी, वोक्कालिगा और लिंगायत के लिए आरक्षण बढ़ा दिया। हमने राजनीतिक लाभ के लिए विशेष पक्ष को दिए जाने वाले फायदे को अब समाप्त कर दिया है। हमने संविधान को आदेश दिया और योग्य लोगों को अधिकार दिए।”

इस मार्च की शुरुआत में, कर्नाटक सरकार ने अल्पसंख्यकों के लिए चार प्रतिशत कोटा को समाप्त करने और इसे चुनाव वाले राज्य के दो प्रमुख समुदायों के मौजूदा कोटे में जोड़ने का फैसला किया। ओबीसी श्रेणी के 2बी वर्गीकरण के तहत मुसलमानों को दिए गए 4 प्रतिशत आरक्षण को अब दो समान भागों में विभाजित किया जाएगा और वोक्कालिगा और लिंगायत के मौजूदा कोटे में जोड़ा जाएगा, जिनके लिए बेलगावी विधानसभा के दौरान 2सी और 2डी की दो नई आरक्षण श्रेणियां बनाई गई थीं।

राज्य सरकार के इस कदम की विपक्ष ने आलोचना की और कांग्रेस ने 10 मई को होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने पर इस कदम को रद्द करने का संकल्प लिया।