बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की। बैठक के दौरान बिहार के सीएम उनके डिप्टी तेजस्वी यादव के साथ थे, जिसमें 2024 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ एकजुट विपक्षी गठबंधन बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

Join DV News Live on Telegram

बैठक के बाद, तीनों नेताओं ने एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया जिसमें उन्होंने कहा कि चर्चा सकारात्मक रही।

“हमने बातचीत की है, विशेष रूप से सभी दलों के एक साथ आने और आगामी संसद चुनावों से पहले सभी तैयारी करने के बारे में। आगे जो भी होगा, देशहित में किया जाएगा। जो लोग अभी शासन कर रहे हैं, उनके पास करने के लिए कुछ नहीं है। ये सिर्फ अपना प्रचार कर रहे हैं। देश के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया जा रहा है”, बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा।

“मैंने नीतीश कुमार से सिर्फ एक अनुरोध किया है। जयप्रकाश जी का आंदोलन बिहार से शुरू हुआ। अगर हम बिहार में सर्वदलीय बैठक करते हैं, तो हम तय कर सकते हैं कि हमें आगे कहां जाना है। लेकिन सबसे पहले हमें यह संदेश देना होगा कि हम एक हैं। मैंने पहले भी कहा है कि मुझे कोई आपत्ति नहीं है। मैं चाहता हूं कि बीजेपी जीरो हो जाए। वे मीडिया के समर्थन और झूठ के साथ एक बड़े नायक बन गए हैं”, ममता ने कहा।

“हम एक साथ आगे बढ़ेंगे। हमारा कोई व्यक्तिगत अहंकार नहीं है, हम सामूहिक रूप से मिलकर काम करना चाहते हैं”, उन्होंने कहा।

2024 के आम चुनावों के लिए एकजुट विपक्ष बनाने के प्रयासों के तहत नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के लखनऊ में शाम 5 बजे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिलने की उम्मीद है।

यह बैठक नीतीश कुमार द्वारा राजधानी में राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात के कुछ दिनों बाद हुई है। मुलाकात के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश ने कहा था, ‘हम जितने भी राजनीतिक दलों को एकजुट कर सकते हैं और एक साथ आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे।’