मणिपुर दौरे पर जाएंगे विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ के सांसद, हिंसा प्रभावित इलाकों का लेंगे जायजा…

बीते कुछ दिनों से मणिपुर में हो रही हिंसा को लेकर विपक्ष ने सरकार पर हमले तेज कर दिए हैं. संसद में पिछले एक हफ्ते से चल रहे हंगामे के बाद अब विपक्षी दलों ने नई रणनीति भी बनाई है.

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) के घटक दलों के सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल अब मणिपुर दौरे पर जाएगा. बताया गया है कि 29 और 30 जुलाई को ये प्रतिनिधिमंडल हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा करेगा.

राहुल गांधी भी कर चुके हैं दौरा

लोकसभा में कांग्रेस के सचेतक मणिकम टैगोर ने बताया कि विपक्षी दलों के 20 से ज्यादा सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल इस हफ्ते के आखिर में मणिपुर का दौरा कर हालात का जायजा लेगा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में मणिपुर का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने मणिपुर में हिंसा प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों से मुलाकात की थी. हालांकि राहुल गांधी के मणिपुर दौरे को लेकर भी खूब विवाद हुआ था.

विपक्षी दलों की संसद में मांग…

तमाम विपक्षी दल संसद में मणिपुर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान और चर्चा की मांग कर रहे हैं. कांग्रेस ने मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर संसद में जारी गतिरोध के बीच लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया, जिस पर सदन में चर्चा के लिए मंजूरी दे दी गई. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सभी दलों के नेताओं से बातचीत करने के बाद इस प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तारीख तय करेंगे. ये विपक्षी दलों की पीएम मोदी को मणिपुर पर बयान देने के लिए मजबूर करने की एक कोशिश है.

विपक्षी सांसदों ने गरुवार 27 जुलाई को राज्यसभा में काले कपड़े पहनकर विरोध जताया. तमाम विपक्षी सांसद काले कपड़े पहनकर ही संसद पहुंचे. इस दौरान सभी ने जमकर नारेबाजी भी की, वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विपक्षी सांसदों को जवाब देते हुए कहा कि इनका कल, आज और भविष्य भी काला है.