जैसा इस भैंसे की कद काठी है, वैसी ही इसकी डाइट भी है!

राजस्थान के जोधपुर का एक भैंसा इन दिनों सुर्खियों में है. यह कोई आम भैंसा नहीं है. इस भैंसे को खरीदने के लिए 24 करोड़ रुपए तक की बोली लग चुकी है, लेकिन फिर भी उसका मालिक उसे बेचने को तैयार नहीं है. आखिर ऐसी क्या खासियत है इस भैंसे की, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से जोधपुर आ रहे हैं, जानने के लिए इस खबर को पढ़िए.

यह भीम बुल मुर्रा प्रजाति का है, जो कि एक भारतीय प्रजाति है. इस भैंसे का वजन 1500 किलोग्राम है. साथ ही यह 6 फुट ऊंचा और साढ़े 14 फुट लंबा है. जहां भी यह खड़ा हो जाता है, इसे देखने वालों की तांता लग जाता है. इतना ही नहीं, यह भीम बुल अभी तक 20 से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं जीत चुका है. भैंसे के मालिक का कहना है कि इसी वजह से अभी तक इसकी 24 करोड़ रुपए तक की बोली लग चुकी है. लेकिन यह बेचने के लिए उपलब्ध नहीं है.

हर दिन का खर्च 5000 रुपए तक!

जैसा इस भैंसे की कद काठी है, वैसी ही इसकी डाइट भी है. यह भीम बुल एक दिन में 1 किलो घी और आधा किलो मक्खन खा जाता है. वहीं, इसकी दिन की खुराक में ड्राय फ्रूट्स शामिल हैं. इसे हर दिन काजू, बादाम, अखरोट सहित अन्य ड्राय फ्रूट्स खाने को दिए जाते हैं. इसके खान-पान सहित रखरखाव का खर्चा प्रतिदिन करीब 5000 रुपए है. यह जहां रहता है, वहां कूलर और एसी लगाए गए हैं.

जोधपुर के भोपालगढ़ निवासी जवाहर लाल जांगिड़ इस भैंसे के मालिक हैं. उनका कहना है कि भैंसे की उम्र अभी 9 साल है. इस भैंसे की कई बार बोली लग चुकी है, लेकिन वह कभी भी इसी को नहीं बेचेंगे.

इस नस्ल के भैंसे की कीमत इतनी अधिक क्यों?

मुर्रा नस्ल के भैंसों की कीमत क्यों ज्यादा रहती है? पशु चिकित्सक डॉ तन सिंह के मुताबिक, पशु पालक इस नस्ल के भैंसे का सीमन बेच लाखों रुपए की आय अर्जित कर रहे हैं. इसके एक ड्रॉप सिमन की कीमत 2400 रुपए तक है. विदेशों में इसकी कीमत और अधिक है. सीमन को माइनस 200 डिग्री एक टेंप्रेचर में स्टोर किया जाता है.