सीएम अरविंद केजरीवाल बुधवार को देवली पहाड़ी संगम विहार नए स्कूल का शुभारंभ किया

Delhi School: राजाधानी दिल्ली (Delhi) के सरकारी स्कूलों की व्यवस्थाओं और सुविधाओं का जिक्र अब दूसरे राज्यों में भी किया जाता है. बुधवार (2 जुलाई) को एक बार फिर दिल्ली के स्कूली बच्चों को एक नए स्कूल की सौगात मिली. दिल्ली के देवली पहाड़ी संगम विहार (Devli Pahari Sangam Vihar) स्थित राजकीय बाल बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का शुभारंभ किया. इस बेहद खास मौके पर मुख्य अतिथि के रुप में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal), विशिष्ट अतिथि के रूप में शिक्षा मंत्री और विभागीय अधिकारियों के साथ स्कूली बच्चे भी शामिल हुए.

इन सुविधाओं से लैस है ये नया स्कूल

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा एक नया स्कूल बच्चों को समर्पित किया गया. इस नवनिर्मित भवन में 60 कक्षाएं, सभी सुविधाओं वाले प्रयोगशाला, रीडिंग कॉर्नर, लाइब्रेरी ऑफिस स्टाफ रूम, बच्चों के लिए एक्टिविटी रूम और प्रत्येक मंजिल पर टॉयलेट ब्लॉक और लिफ्ट की भी सुविधाए हैं. दिल्ली के इस स्कूल में कक्षा 6वीं से 12वीं तक के लिए 6 हजार बच्चों का दाखिला हो सकेगा. सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त इस सरकारी स्कूल में साइंस कॉमर्स ह्यूमैनिटीज के साथ वोकेशनल विषयों की पढ़ाई होगी और अपने लक्ष्य अनुसार बच्चे विषय का चयन कर सकेंगे.

35 से अधिक स्पेशलाइज स्कूल ऑफ एक्सीलेंस

दिल्ली सरकार की तरफ से दावा किया जा रहा है कि राजधानी के सरकारी स्कूलों में अब प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर सुविधाएं और गुणवत्ता युक्त शिक्षा बच्चों को मिल रही है. वर्तमान में दिल्ली में 35 से अधिक स्पेशलाइज स्कूल ऑफ एक्सीलेंस हैं. यही वजह है कि दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था वर्ल्ड क्लास मॉडल के आधार पर अब दुनिया के लिए एक नजीर बन चुकी है. शिक्षा क्षेत्र में यह बदलाव लगातार जारी रहेगा जिसमें बच्चों के भविष्य को संवारने के साथ-साथ देश को भी प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ाने में इसकी प्रमुख भूमिका होगी.