Tesla (टेस्ला) अभी भारत में एक मैन्युफेक्चरिंग प्लांट लगाने और यहां कारोबार स्थापित करने की संभावना की जांच कर रही है। ऐसे में भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता को टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी Apple (एपल) की राह पर चलने के लिए कहा है। ताकि इसमें शामिल किसी भी चीनी आपूर्तिकर्ता के साथ साझेदारी करने के लिए स्थानीय फर्मों को ढूंढा जा सके। रॉयटर्स की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। यह कदम ऐसे समय में आया है जब अमेरिकी ऑटो प्रमुख एक स्थानीय मैन्युफेक्चरिंग प्लांट स्थापित करने के बारे में कई हफ्तों से भारत सरकार और अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहा है, जो संभावित रूप से बहुप्रतीक्षित 20 लाख रुपये की कार का उत्पादन करेगा।

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नई दिल्ली में सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक में, टेस्ला के अधिकारियों ने भारत सरकार को सूचित किया कि वह अपनी सप्लाई चेन को बढ़ावा देने के लिए चीन के कुछ विक्रेताओं को स्थानीय स्तर पर एक आधार स्थापित करना चाहेगी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि जवाब में, सरकारी अधिकारियों ने टेस्ला को बताया कि 2020 में दोनों देशों के बीच सीमा टकराव के बाद से चीनी कंपनियों की गहन जांच के कारण भारत में पूर्ण स्वामित्व वाली चीनी कंपनियों के लिए मंजूरी देना मुश्किल हो सकता है। इससे यह भी पता चलता है कि भारतीय अधिकारियों ने एक समाधान का सुझाव दिया जिसमें टेस्ला एपल के दृष्टिकोण का अनुकरण करेगा। हाल के महीनों में अमेरिकी तकनीकी दिग्गज ने स्थानीय जॉइन्ट-वेंचर (संयुक्त उद्यम) पार्टनर मिलने के बाद चीनी आपूर्तिकर्ताओं को भारत लाने के लिए मंजूरी हासिल की है।

टेस्ला और इसके सीईओ एलन मस्क ने भारत में स्थानीय मैन्युफेक्चरिंग प्लांट लगाने में दिलचस्पी दिखाई है। साथ ही, उम्मीद है कि कंपनी भारत में अपनी अब तक की सबसे सस्ती कार का उत्पादन करेगी, जिसे देश में बेचा जाएगा और अन्य विदेशी बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा। हालांकि, अन्य जटिलताओं के साथ, टेस्ला के लिए एक बड़ी चिंता चीनी आपूर्तिकर्ताओं को भारत में लाना है, खास तौर पर जब भारत-चीन भू-राजनीतिक संबंधों में तनाव पसरा हुआ है।