Coronavirus in China: क्या एक बार फिर कोरोना वायरस कहर बरपाने वाला है. दरअसल चीन ने अपने यहां नए सिरे से वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू करने जा रहा है. नेशनल हेल्थ पॉलिसी से जुड़े लोगों का मानना है कि आने वाले कुछ महीनों में कोराना वायरस सक्रिय हो सकता है. चीन में कोरोना के सबवैरिएंट एक्सबीबी के स्ट्रेन पाए गए हैं. सिन्हुआ के मुताबिक सरकार ने कहा है कि प्राथमिकता के आधार पर 60 साल से ऊपर उम्र वालों का वैक्सीनेशन जरूर कराया जाए.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) की वेबसाइट पर प्रकाशित नई कार्य योजना के अनुसार, एक्सबीबी अपनी मजबूत प्रतिरक्षा से बचने और उच्च संचरण क्षमता के कारण बुजुर्गों और कम प्रतिरक्षा वाले लोगों के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर रहा है.पिछली सर्दियों में, कई बुजुर्ग चीनी लोग, जिनमें से अधिकांश को टीका नहीं लगा था, वायरस की ताज़ा लहर की चपेट में आ गए थे, जिसने पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया था. बीजिंग द्वारा शून्य-कोविड नीति को छोड़ने के तुरंत बाद कोरोनोवायरस लहर आई. परिणामस्वरूप, कई अंत्येष्टि गृह और अस्पताल मरीजों से भर गए.

आने वाले महीने में बढ़ सकते हैं केस

एनएचसी के अनुसार अत्यधिक संक्रामक एक्सबीबी सबवेरिएंट वसंत ऋतु तक देश में वायरस के प्रमुख रूप के रूप में उभरा. अधिकारियों ने कहा कि चीनी आबादी के बड़े पैमाने पर संक्रमण की चपेट में आने की संभावना है क्योंकि इसमें एक्सबीबी से लड़ने के लिए कमजोर निष्क्रिय सीरम एंटीबॉडी हैं.योजना में कहा गया है कि बीजिंग ने अपनी सख्त शून्य-कोविड नीति को हटाने के बाद, “सकारात्मक प्रगति” के साथ, देश भर में 1.3 बिलियन से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए आबादी के टीकाकरण के लिए अभियान को बढ़ावा देना शुरू कर दिया.

दिसंबर में प्रकाशित आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछली शीतकालीन लहर से पहले वृद्ध लोगों के टीकाकरण की दर पर्याप्त नहीं थी, क्योंकि लक्षित समूह के लगभग 70 प्रतिशत लोगों को ही पूरी तरह से COVID-19 वैक्सीन की तीनों खुराकें मिली थीं. 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए, दर गिरकर लगभग 40 प्रतिशत हो गई.