राजधानी भोपाल में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन सितंबर के आखिरी सप्ताह में होगा। इसके चलते स्टेशन निर्माण और पटरी बिछाने के काम में तेजी लाई गई है। सुभाष नगर से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (RKMP) तक एक तरफ 4.2 किलोमीटर पटरी बिछाई जा चुकी है। अब दूसरी ओर इतनी ही लंबाई में पटरी बिछाई जा रही है। सितंबर के दूसरे सप्ताह में यह काम हर हाल में पूरा करने का टारगेट है। ताकि, आखिरी सप्ताह में मेट्रो का ट्रायल रन हो सके।

प्रायोरिटी कॉरिडोर में कुल आठ स्टेशन हैं। इनमें एम्स हॉस्पिटल, अलकापुरी, DRM ऑफिस, RKMP स्टेशन, सरगम टॉकीज, DB मॉल, केंद्रीय स्कूल और सुभाषनगर स्टेशन शामिल हैं। इनमें से सुभाषनगर से रानी कमलापति स्टेशन के बीच ट्रायल रन होगा। इसलिए इन पांचों स्टेशन के ओपन फाउंडेशन, पीयर, गर्डर कास्टिंग, पाइलिंग, बिजली सब स्टेशन और लोडिंग-अनलोडिंग-वे का सिविल वर्क का बाकी बचा काम पूरा किया जा रहा है।

बारिश से काम पर असर नहीं

मेट्रो कॉरपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि बारिश की वजह से काम पर असर नहीं पड़ा है। वेल्डिंग से जुड़े लगभग सभी काम पहले ही पूरे किए जा चुके हैं। अभी मानसून ब्रेक से फायदा मिलेगा। 20 अगस्त तक वेल्डिंग से बाकी बचा काम भी पूरा कर लेंगे।

मॉडल की ओपनिंग जल्द

मेट्रो के मॉडल की ओपनिंग इसी माह हो सकती है। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से तारीख भी मांगी गई है। मॉडल का डेमो स्मार्ट पार्क में होगा। यह बिल्कुल वैसा है, जैसी मेट्रो ट्रेन। अंदर सीटिंग से लेकर लाइटिंग, सीसीटीवी कैमरे, अनाउंसमेंट सिस्टम आदि सबकुछ वैसा ही है। स्मार्ट पार्क में बकायदा स्ट्रक्चर भी तैयार किया गया है। यह मेट्रो जैसा ही अनुभव कराएगी। यह इंजन समेत दो कोच का ट्रेन मॉडल होगा। जल्द ही लोग इसमें बैठकर मेट्रो जैसा एक्सपीरियंस ले सकेंगे।