मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में ‘अमृत वाटिका’ की खुदाई के दौरान मजदूरों को 19वीं सदी के चांदी के पुराने सिक्के मिले. चांदी के सिक्के देख मजदूर चौंक गए. मजदूर गांव के ही थे तो देखते ही देखते यह जानकारी गांव में आग की तरह फैल गई. फिर क्या था, आसपास के तीन गांव के लोग खुदाई वाली जगह पर जमा हो गए. लोगों ने रातभर वहां खुदाई की और उन्हें सिक्के भी मिले. हालांकि किसी ने इसकी शिकायत पुलिस से कर दी तो पुलिस वहां पहुंच गई. पुलिस को देख गांव वाले वहां से भाग गए.

बता दें कि पोहरी विधानसभा की देवरीखुर्द ग्राम पंचयात के रिजोदा गांव में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत अमृत वाटिका बनाए जाने के लिए गांव में स्थित हनुमान मंदिर के पास जमीन को सचिव द्वारा जेसीबी से समतल कराया जा रहा था. इस दौरान गांव के ही चार-पांच मजदूर काम पर लगे हुए थे. पंचायत सचिव को सूचना मिली कि उन मजदूरों को खुदाई के दौरान कुछ चांदी के सिक्के मिले हैं.

एक-दो नहीं गांव वालों को मिले 300-300 सिक्के

जैसे ही यह खबर गांव में आग की तरह फैली तो मजदूरों के परिजन सहित आसपास के गांव देवरीखुर्द, भोजपुर और रिजोदा गांव के लोग खुदाई के लिए गुरुवार की रात पहुंच गए. उन लोगों ने शुक्रवार सुबह तक खुदाई की. खुदाई के दौरान कई गांव वालों को करीब 300-300 सिक्के मिले.

सिक्कों पर लगी थी जॉर्ज किंग की फोटो

गांव वालों को चांदी के जो सिक्के मिले हैं, उन पर जॉर्ज किंग एंपरर की तस्वीर लगी है. यह सिक्के 19वीं सदी के बताए जा रहे हैं. आज इन सिक्कों की कीमत बाजार की कीमत के अनुसार 700 रुपए से लेकर 3500 रुपए तक है. इस पूरे मामले में पोहर थाना प्रभारी मनोज राजपूत का कहना है कि मौके पर मुआयना किया गया था. कोई भी ग्रामीण उन्हें नहीं मिला. जानकारी जुटाई जा रही कि किन-किन लोगों को सिक्के मिले हैं. उनसे सिक्के बरामद किए जाएंगे.