India-egypt: भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी सोमवार 28 अगस्त को अभ्यास ब्राइट स्टार-23 में भाग लेने के लिए मिस्र वायु सेना बेस पहुंची.

काहिरा में मिस्र के वायु सेना अड्डे पर लैंडिंग करने के बाद भारतीय वायुसेना ने ट्विटर पर लिखा कि अगले तीन हफ्तों के लिए यही हमारा घर है.

रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि भारतीय वायुसेना की टुकड़ी काहिरा (पश्चिम) एयरबेस पर बिएनिल मल्टीलेटरल ट्राई सर्विस एक्सरसाइज में भाग लेगी, जो रविवार 27 अगस्त को शुरू हुई और 16 सितंबर को समाप्त होगी. बयान में बताया कि यह एक्स ब्राइट स्टार-23 में भारतीय वायुसेना की पहली भागीदारी होगी. इसके अलावा इसमें अमेरिका, सऊदी अरब, ग्रीस और कतर की वायुसेना टुकड़ियों की भी भागीदारी होगी.

भारतीय वायुसेना के दल में 5 मिग-29, 2 आईएल-78, दो सी-130 और दो सी-17 विमान शामिल हैं. भारतीय वायुसेना के गरुड़ विशेष बलों के कर्मियों के साथ-साथ नंबर 28, 77, 78 और 81 स्क्वाड्रन के कर्मी भी अभ्यास में भाग लेंगे. रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में पहले कहा गया था कि सीमाओं से परे वायु योद्धाओं के बीच मजबूत संबंध को बढ़ावा देने के अलावा, ऐसे अभ्यास भाग लेने वाले देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने का साधन भी प्रदान करते हैं.