Bihar News: बेतिया में एक अजीबोगरीब मछली लोगों के लिए कौतूहल का विषय बनी हुई है. मछुआरों के जाल में फंसकर यह मछली नदी से बाहर आई. खबर फैलने पर बड़ी संख्या में लोग अब अनोखी प्रजाति की मछली को देखने आ रहे हैं.

बेतिया जिले के लौरिया प्रखंड के सिसई पंचायत के लाकड़ गांव में ये मछली मिली है. इस गांव के पास में बह रही नदी से मछली को पकड़ा गया था. दिखने में मछली किसी हवाई जहाज की तरह है. रंग काला है और चारआंखें हैं. लोग सकरमाउथ कैटफ़िश बता रहे हैं. इस प्रजाति की मछली आमतौर पर अमेरिका की नदियों में पाई जाती है

अब इस अजीबोगरीब मछली को देखने के आसपास के लोग इकट्ठा हो गए हैं. जानकारों का कहना है कि सकरमाउथ कैटफ़िश अमेरिका के अमेजन नदी में पाई जाती है. आमतौर पर ऐसी मछलियां दूसरी मछलियों के अंडे खा जाती हैं. जिससे दूसरी मछलियों के लिए ये अभिशाप मानी जाती हैं.

गांव के हीं वीरेंद्र चौधरी ने पास की नदी से ऐसी दो मछलियां पकड़ी हैं. फिलहाल, मछली को वीरेंद्र चौधरी के घर पर सुरक्षित रखा गया है. लोगों ने इसकी सूचना गंडक विभाग को दे दी है.

बताया जाता है कि काफी समय पहले अमेरिका में पाई जाने वाली सकरमाउथ कैटफ़िश को लोग घरों की शोभा बढ़ाने के लिए लाए थे. लेकिन कुछ समय बाद अजीग प्रजाति की मछली को नदियों में छोड़ दिया गया था. इसके बाद से यह मछली गंडक, कोसी, गंगा जैसी नदियों में दिखाई देती है.

खास बात यह है कि इस मछली का प्रजनन ज्यादा तेजी से होता है. साथ यह जलीय जीवों के लिए काल होती है. मतलब मछलियों के अंडे खा जाती है और दूसरे जीवों को भी निगल जाती है. पानी में इस खतरनाक फिश का होना अच्छा नहीं माना जाता है.