मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल लोक के बाद अब ओंकारेश्वर में एकात्म धाम बनने जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 21 सितंबर को ओंकारेश्वर में आचार्य शंकर की 108 फीट ऊंची बहुधातु से बनी एकात्मता की मूर्ति का अनावरण और अद्वैत लोक का शिलान्यास करेंगे. इसे सनातन संस्कृति के संरक्षण और धार्मिक केंद्रों की देखरेख के संबंध में शिवराज सरकार का अहम कदम माना जा रहा है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध में एक समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री ने इस दौरान मूर्ति अनावरण कार्यक्रम पूरी गरिमा और भव्यता के साथ संपन्न करने और देश भर से आने वाले साधु-संतों का विशेष स्वागत-सत्कार करने का निर्देश दिया है. उन्होंने इस कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने का निर्देश दिया है.

मू्र्ति अनावरण के दौरान होंगे कई कार्यक्रम

एकात्मता की मूर्ति का अनावरण कार्यक्रम देश के प्रमुख संतों की उपस्थिति में होगा. बैठक में ये भी बताया गया है कि सिद्धवरकूट पर ब्रह्मोत्सव का आयोजन होगा. इसमें कई धार्मिक कार्यक्रम होंगे. मसलन शंकर संगीत, वेदोच्चार, आचार्य शंकर के स्त्रोतों पर नृत्य ‘शिवोहम’, आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास की पुस्तक ‘एकात्म धाम’ और अद्वैत युवा जागरण शिविर आधारित पुस्तकों का विमोचन.

इस दौरान ‘एकात्मकता की यात्रा’ नामक एक फिल्म का प्रदर्शन भी होगा. ब्रह्मोत्सव में दोपहर को संत विमर्श होगा और फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. ब्रम्होत्सव में करीब 5 हजार संतों और खास लोगों के शामिल होने की संभावना है.