नोएडा में गुरुवार से शुरू हो रहे मोटो जीपी और इंटरनेशनल ट्रेड फेयर को देखते हुए एक्सप्रेस वे पर रूट डायवर्जन प्लान किया गया है. यह आयोजन 25 सितंबर तक चलेगा. इसके लिए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस कार्यक्रम में पहले दिन यानी 21 सितंबर को इंटरनेशनल ट्रेड शो होगा. इसमें बड़ी संख्या में देशी विदेशी मेहमानों, फिल्म स्टार, राजनीतिक लोगों के अलावा धर्म अध्यात्म से जुड़ी हस्तियों के शामिल होने की संभावना है.

अधिकारियों के मुताबिक ट्रेड फेयर के साथ ही मोटो जीपी का भी आयोजन होगा. इसमें भी भारी संख्या में लोगों के आने का अनुमान है. इस दौरान भीड़ ज्यादा होने की संभावना के तहत सभी निजी और सरकारी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. इसके साथ ही शहर की यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है. इसमें 21 से 25 सितंबर तक एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है. वहीं, निजी वाहनों के लिए अलग से चार्ट तैयार किया गया है.

जिला प्रशासन के मुताबिक गौतम बुद्ध नगर जिले में 21 सितंबर से 25 सितंबर के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर के दो बड़े आयोजन होने जा रहे हैं. इसमें 21 से 25 सितंबर तक यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो होगा. इसी प्रकार 22 से 24 सितंबर तक मोटो जीपी रेस का आयोजन होगा. अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है. डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव के मुताबिक इस दौरान अन्य राज्यों से नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर आने वाली बसें एनएच 24 से होकर निकलेंगी.

यहां से मिलेगी कार्यक्रम में एंट्री
उन्होंने बताया कि इंटरनेशनल बुद्ध सर्किट में होने वाले मोटो जीपी देखने के लिए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ की तरफ से आने वाले लोग एग्जिट 2 ए और 2 सी से उतरकर बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट में दाखिल होंगे. इसी प्रकार आगरा, मथुरा, अलीगढ़ की ओर से आने वाले टप्पल कट से उतरकर सर्किट के साथ ईस्ट जोन गेट से प्रवेश करेंगे. मोटो जीपी तक जाने के लिए शटल की व्यवस्था भी होगी. उन्होंने बताया कि भारी और मध्यम व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा.