DV न्यूज़ चैनल का हुआ बड़ा असर अधिकारी जाचं के लिए पहुंचे

सिवनी मालवा: वन परिक्षेत्र सिवनी मालवा के मोरया बीट से 12 सितम्बर की रात में पुराने सगवान के चोरों ने काट दिये । चोरों ने वृक्ष काटने और उसके तुकड़े करने के लिए इलेक्ट्रानिक कटर मशीन का उपयोग किया और वृक्ष काटे गये स्थान पर वाहन लगाकर वृक्ष के तुकड़े ट्रक में भरकर रफुचक्कर हो गये। जिनका सुराग तक वन कर्मचारियों को नहीं लग पाया संवाददाता अरुण कश्यप के द्वारा चैनल में प्रकाशित किया गया dv न्यूज़ चैनल पर प्रकाशित होने के बाद एसडीओ (वन) ने पुन: घटना स्थल का दौरा किया।

मोरया वीट में सागवान कटाई की इस घटना के पहले भी ग्राम ढेकना और ग्राम आमाकटारा के पास चोंरों ने इलेक्ट्रानिक कटर से वृक्ष काटकर ट्रक में भरकर फरार हो गये है किन्तु आज तक वे चोर विभाग की पकड़ से बाहर हैं। मंगलवार को एसडीओ फारेस्ट ने घटना स्थल का निरीक्षण किया है जिसमें 10 वृक्षों की कटाई का मामला प्रकाश में आया है जबकि वृक्षों की छोड़ी गई लकड़ी, फैली हुई टहनियों और पत्तों से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि 20 से अधिक वृक्षों की कटाई की गई है चोरों ने तेजी के साथ घटना को अंजाम दिया। उन्होंंने घटना स्थल से छांटकर मोटे और बड़े वृक्ष इलेक्ट्राकनिक कटर से काटे, उनके तुकड़े किये और ट्रक में भर कर भाग खड़े हुए मंगलवार को खबर प्रकाशन के बाद पुन: वनविभाग के एसडीओ केएस सेंगर ने घटना स्थल का दौरा किया वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए जंगल में जाने वाले रास्ते पर टंच खुदवा दी उन्होंने सिवनी मालवा और बनापुरा रेंज में ऐसे सभी नाके जो मुख्य मार्ग या अन्य तहसीलों को जोड़ते है और जंगल से लगे हुए हैं वहां चौकीदारों को सजग रहने के निर्देश दिये, साथ ही ग्रामीणों और अन्य लोगों से ट्रक का रंग और नम्बर की जानकारी इकटठी की।

एक संगठित गिरोह बैतूल, हरदा और नर्मदापुरम की सीमावर्ति क्षेत्र में सक्रिय है । विभाग की ओर से गहन छान बीन की जा रही है । जंगल में मूल्यवान वर्षों की कटाई एक चिंता का विषय है मोरया वीट में काटे गये वृक्षों का प्रकरण पंजीबध्द किया जा चुका है और अज्ञात चोर और वाहन की तलाश की जा रही है : केएस सेंगर, एसडीओ (वन), सिवनी मालवा।

वन विभाग के कर्मचारियों की लारवाही से अमूल्यं आगवान के वृक्षों की कटाई की जा रही है आरोपी कहीं के भी हों उन्हें तुरन्त गिरफतार किया जाना चाहिये: संदीप तवर, वनविभाग में सांसद प्रतिनिधी ने माग की है एवं आला अधिकारियों को सूचना दी एवं आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है संदीप तवर ने संवाददाता अरुण कश्यप को धन्यवाद देते हुए कहा कि पत्रकार अरुण कश्यप ने DV न्यूज़ चैनल पर चलाई खबर का बड़ा असर देखने को मिला अधिकारी जाचं के लिए पहुंचे पत्रकार अरुण कश्यप सदैव जनहित एवं भ्रष्टाचार के मुद्दों को उठाते रहे हैं