मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर में आज आदिगुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण होने जा रहा है. सुबह 10:30 बजे ये कार्यक्रम शुरू होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे . इस प्रतिमा को statute of oneness नाम दिया गया है. 100 टन की यह प्रतिमा बनाई गई है, जिसमें अलग-अलग धातु का इस्तेमाल किया गया है .

ये प्रतिमा ओंकार पर्वत पर बनाई गई है. इस प्रोजेक्ट में क़रीब 2100 करोड़ रू से ज़्यादा खर्च हुए हैं. प्रतिमा में आदिगुरु शंकराचार्य का 12 वर्ष की उम्र वाला स्वरूप बनाया गया है. आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दोपहर 12 बजे प्रतिमा का अनावरण करेंगे. लेकिन उससे पहले यहां सैकड़ों कलाकारों को बुलाया गया है, जो कार्यक्रम के दौरान अपनी प्रस्तुति देंगे . प्रदेश भर के अलग-अलग ज़िलों से कलाकार यहां आए हैं.

5000 संतों की उपस्थिति में होगा मूर्ति का अनावरण

कार्यक्रम स्थल पर मंत्राचार भी चल रहा है. 5000 संत देश भर के अलग अलग हिस्सों से यहां पहुचे हैं. संतों का कहना है कि हर सनातन के लिए गौरव का क्षण है . हम बेहद खुशी है कि आज इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बन रहे हैं . चारों वेदों का मंत्राचार आज होगा.

श्रृंगेरी और द्वारका पीठ के शंकराचार्य लाइव जुड़ेंगे

वहीं, बताया जा रहा है कि शंकराचार्य की प्रतिमा के अनावरण अनावरण कार्यक्रम में चारों ही पीठों के शंकराचार्य नहीं शामिल रहेंगे. हालांकि, श्रृंगेरी और द्वारका पीठ के शंकराचार्य लाइव जुड़ेंगे और श्रद्धालुओं को अपना धर्म उद्बोधन करेंगे. साथ ही दोनों ही शंकराचार्य इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और स्वामी अवेधानंद गिरी से भी बातचीत करेंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने चारों ही पीठों के साथ कांचीकाम कोटि पीठ के शंकराचार्य को भी आमंत्रित किया था, लेकिन किसी ने भी कार्यक्रम में आने की अपनी सहमति नहीं दी.