प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी के साथ पूरे उत्तर प्रदेश को 1565 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे. इन सौगात में सबसे अहम वाराणसी के गंजारी में 450 करोड़ रुपये से बनने वाले पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का लोकापर्ण है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी काशी सहित प्रदेश में 16 अटल आवासीय विद्यालयों का भी लोकार्पण करेंगे.

अतंरराष्ट्रीय स्टेडियम के शिलान्यास समारोह को भव्य और यागदार बनाने की पूरी तैयारी कर ली गई है. इस खास कार्यक्रम में क्रिकेट के दिग्गज कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री और सुनील गावस्कर समेत कई खिलाड़ियों को निमंत्रण दिया गया है. कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, क्रिकेटर शिलान्यास कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद काशी विश्वनाथ धाम में पूजा-अर्चना करेंगे.

पीएम मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. इसके बाद 30 मई 2019 को पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की. पिछले 9 सालों की बात करें तो उन्होंने यूपी को कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात दी. खास बात ये है कि इनमें से ज्यादातर परियोजनाओं का काम पूरा हो चुका है.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. पीएम मोदी ने बाबा विश्वनाथ मंदिर को भव्यता प्रदान करने और दुनिया में अलग पहचान दिलाने की जिम्मेदारी ली थी. इसी का नतीजा है कि आज काशी विश्वनाथ मंदिर, मणिकर्णिका घाट और ललिता घाट के बीच 25,000 स्क्वायर वर्ग मीटर में कॉरिडोर बन कर तैयार है.

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी को 15 जुलाई, 2021 को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की सौगात दी थी. इस सेंटर को जापान की मदद से तैयार किया गया है. इस सेंटर में भारतीय और जापानी वास्तुशैली दिखाई देती है.