Delhi News: तिहाड़ जेल की बाहरी दीवारों पर अंकित कविता ‘तिनका तिनका तिहाड़’ की प्रतिष्ठित यात्रा पूरी होने पर तिहाड़ के महिला जेल में एक समारोह का आयोजन किया गया. तिहाड़ में ही बंद एक महिला कैदी सीमा रघुवंशी की कविता को इस पुस्तक में शामिल किया गया था. पुस्तक का संपादन मीडिया शिक्षक एवं जेल सुधारक वर्तिका नंदा और सेवानिवृत IPS और तत्कालीन डीजी विमला मेहरा द्वारा किया गया था. इस पुस्तक के 10 वर्ष पूरे होने पर तिनका-तिनका फाउंडेशन द्वारा इस पुस्तक को पुनः प्रकाशित किया गया.

कविता पर आधारित पेंट की गई दीवार का उपराज्यपाल ने किया था उद्घाटन

‘तिनका तिनका तिहाड़’ एक लंबी यात्रा है जिसमें एक किताब, थीम गीत और जेलों की बाहरी दीवारों पर एक लंबी दीवार पेंटिंग शामिल है. इस पुस्तक का विमोचन 2013 में APCCA के सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री के द्वारा किया गया था. इस पुस्तक का छह भाषाओं में अनुवाद किया गया है. इस पुस्तक को जेल में सजा काटने वाले कैदियों के वास्तविक जीवन को दर्शाने वाला कहा जाता है. तिहाड़ जेल में बंद एक महिला कैदी की कविता पर तिहाड़ जेल की एक दीवार पर पेंटिंग भी की गई थी, जिसका उद्घाटन दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा वर्ष 2014 में किया गया था. वहीं इस कविता को उस वक़्त की लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा जारी किया गया था.

कविता को मौलिकता के लिए मिला लिम्का बुक में स्थान

इस पुस्तक और इसकी कविता को अपनी मौलिकता के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में स्थान दिया गया था. वर्ष 2015 में प्रिज़न स्टैटिस्टिक्स इंडिया में ‘तिनका तिनका तिहाड़’ का विशेष उल्लेख किया गया था. पुस्तक की 10 वर्ष की यात्रा के पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में डीजी जेल, संजय बेनीवाल ने महिला कैदियों के उत्थान के लिए डॉ वर्तिका नंदा के प्रयासों की सराहना करते हुए उनका आभार भी व्यक्त किया जिनके प्रयासों से ऐसी पुस्तक वास्तविकता का रूप ले सकी. इस दौरान पूर्व IPS विमला मेहरा ने डीजी रहते हुए अपने अनुभव सभी के साथ साझा किये. इस मौके पर समारोह में मौजूद सभी विशिष्ठ और गणमान्यों द्वारा पौधरोपण भी किया गया.