चंडीगढ़ में हर साल दिवाली पर हवा प्रदूषित हो जाती है. इसको देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने एक आदेश जारी किया है. इस आदेश के अनुसार, दिवाली पर अब लोगों को सिर्फ 2 घंटे ही पटाखे जलाने की अनुमति होगी.रात 8 बजे से 10 बजे तक ही लोग पटाखे जला सकेंगे. बताया जा रहा है कि सिर्फ ग्रीन क्रैकर्स जलाने की ही अनुमति होगी. प्रशासन ने कहा है कि अगर इन आदेशों का कोई उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वहीं, गुरुपर्व पर भी सिर्फ दो घंटे ही पटाखे जला सकेंगे. आदेश के अनुसार,सुबह 4 बजे से लेकर 5 बजे और रात 8 बजे से लेकर 9 बजे तक ही पटाखे जला सकेंगे. वैसे इलाके जो साइलेंट जोन में हैं, उनसे 100 मीटर दूरी पर ही पटाखे जलाए जाने की अनुमति होगी. बताया जा रहा है कि प्रशासन ने ऐसा आदेश पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिया है.

दिल्ली में भी दिवाली पर नहीं जलेंगे पटाखे

देश की राजधानी दिल्ली में भी पटाखों को जलाने और बेचने पर रोक लगा दी गई ती. केजरीवाल सरकार ने ऐलान किया था कि सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को लेकर ऐसा निर्णय किया गया था. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि इस साल भी दिल्ली में सभी तरह के पटाखे बेचने और उसके भंडारण करने पर पूरी तरह से रोक रहेगी.