भारत, नेपाल के फिर काम आया है. इजराइल में फंसे 18 नेपाली नागरिकों को लेकर भारत का विमान मंगलवार को नई दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा. नेपाली नागरिकों के साथ इस विमान में कुल 286 यात्री मौजूद थे. इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण भारत अपने नागरिकों को इजराइल से सुरक्षित वापन लाने के लिए ऑपरेशनअजय शुरू किया है. इजराइल और फिलिस्तीनी हमास के बीच 7 अक्टूबर से ही युद्ध जारी है.

इजराइल के तेल अवीव से 18 नेपाली नागरिकों सहित 286 यात्रियों को लेकर स्पाइसजेट की एक उड़ान मंगलवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी. यह उन भारतीयों की वापसी के लिए सरकार के ऑपरेशन अजय के तहत संचालित होने वाली पांचवीं उड़ान है, जो इजराइल से वापस आना चाहते हैं, जहां आतंकवादी समूह हमास के साथ तीव्र संघर्ष चल रहा है.

केरल के 22 लोग भी थे शामिल

सोशल मीडिया एक्स पर किए गए एक पोस्ट में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ऑपरेशन अजय के तहत पांचवीं उड़ान में 18 नेपाली नागरिकों सहित 286 यात्री को सुरक्षित वापस लाया गया है. उन्होंने सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन द्वारा हवाई अड्डे पर यात्रियों के स्वागत की तस्वीरें भी साझा की हैं. वहीं केरल सरकार के मुताबिक फ्लाइट से आए यात्रियों में राज्य के 22 लोग थे.