यरूशलम: इज़रायल और हमास के बीच जारी संघर्ष एक अलग मोड़ पर पहुंच गया है. गाज़ा के अस्‍पताल पर हुए हमले में लगभग 500 लोगों के मारे जाने से इज़रायल पर कई सवाल उठ रहा है. इस हमले ने “इजरायल के अपनी रक्षा के अधिकार” के लिए समर्थन जुटाने में अमेरिका के नेतृत्व वाले राजनयिक प्रयासों को पटरी से उतार दिया है. जॉर्डन के अम्मान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य नेताओं के बीच शिखर बैठक रद्द कर दी गई है. बाइडन, इजराइल के प्रति समर्थन व्यक्त करने के लिए एकजुटता यात्रा पर आज इजराइल पहुंचने वाले हैं. बता दें कि गाजा के अस्पताल में हुए घातक विस्फोट के लिए हमास और इज़राइल एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया रहे है.

जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने कहा, “अम्मान में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी राष्‍ट्रपति महमूद अब्बास के साथ होने वाली बाइडेन की शिखर बैठक रद्द कर दी गई है.”

7 अक्टूबर को इज़राइल पर किए गए हमलों के बाद बाइडेन हमास को खत्म करने के लिए इज़रायल के आह्वान का समर्थन कर रहे हैं, जिसमें 1,300 से अधिक लोग मारे गए थे और कहा जाता है कि 200 से 250 के बीच इजरायलियों को बंधक के रूप में गाजा ले जाया गया था. मंगलवार को गाजा शहर के अल अहली अस्पताल में विस्फोट के लिए हमास ने तुरंत इजरायली हवाई हमले को जिम्मेदार ठहराया. लेकिन इज़रायल ने आरोपों का जोरदार खंडन किया और कहा कि इस्लामी गुट के एक रॉकेट के कारण विस्फोट हुआ.