गाजा के अस्पताल पर इजराइल के एयर स्ट्राइक ने कमोबेश 500 लोगों की जान ले ली. इस हमले में बड़ी संख्या में बच्चे मारे गए. हमला अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की इजराइल यात्रा से पहले हुआ. फिलिस्तीन ने हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया. फिलिस्तीनी अथॉरिटी ने इजराइली रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता हनन्या नफ्ताली का ट्वीट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि इजराइल ने अस्पताल पर अटैक किया है, जहां हमास के “कई आतंकवादी मारे गए हैं.”

इनके अलावा इजराइल द्वारा शेयर किए गए वीडियो भी कथित रूप से डिलीट कर दिए गए हैं, जिसमें इजराइली थ्योरी के मुताबिक, पीछे से आ रहा एक रॉकेट अस्पताल पर गिरता नजर आ रहा है. इस बीच अमेरिका ने 6 सोर्सेज के आधार पर इजराइल को अस्पताल हमले की जवाबदेही से मुक्त किया है.

अमेरिका ने रखे 6 सबूत:

अमेरिका ने इजराइल को क्लीन चिट दे दी है और बेंजामिन नेतन्याहू शासन को गाजा अस्पताल पर हमले की जवाबदेही से मुक्त कर दिया है. बाइडेन प्रशासन ने कहा कि गाजा अस्पताल पर हमले के लिए इजराइल जिम्मेदार नहीं था. अमेरिका के इस मूल्यांकन के छह सोर्स हैं,

हमास-इस्लामिक जिहाद की बातचीत:

अमेरिका के दावे के मुताबिक, गाजा पट्टी में हमास के लड़ाके भी मानते हैं कि अस्पताल पर एक विफल रॉकेट फायर ने तबाही मचाई. मसलन, इजराइली रक्षा मंत्रालय ने कथित रूप से एक हमास और फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद के लड़ाकों के बीच बातचीत की ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की थी. अमेरिका इजराइल द्वारा जुटाए गए इन्हीं कथित सबूतों को सच मानता है.