केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अहमदाबाद के एक व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज कर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. टीम ने यहां क्रिप्टो वॉलेट से 930,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 7.7 करोड़ रुपये) से अधिक मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) जब्त की है. आरोपी ने यह ठगी एक अमेरिकी नागरिक से की थी. आरोपी ने उससे कहा था कि वह मल्टी नेशनल कंपनी के फ्रॉड डिपार्टमेंट का सीनियर ऑफिसर है.

संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (FBI) के इनपुट के आधार पर सीबीआई ने रामावत शैशव नाम के शख्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज की. आरोप है कि रामावत ने अमेरिकी नागरिक से फोन पर संपर्क किया था. रामावत ने खुद को अमेजन के धोखाधड़ी विभाग से जेम्स कार्लसन के रूप में पेश किया.

सीबीआई को तलाशी के दौरान शैशव के ई-वॉलेट में 28 बिटकॉइन, 55 एथेरियम, 25,572 रिपल और 77 यूएसडीटी मिले. टीम ने ये करेंसी सीज कर सरकार के वॉलेट में ट्रांसफर कर दी.

अकाउंट में फ्रॉड का डर दिखाकर खुद लगा दिया चूना

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी ने अमेरिकी नागरिक से कहा था कि अमेजन पर उसके अकाउंट तक कुछ फ्रॉड करने वाले लोग नजर रख रहे हैं. यह भी आरोप है कि आरोपी ने पीड़ित को अपने बैंक खातों से कैश निकालने और उसे रॉकिटकॉइन एटीएम वॉलेट में बिटकॉइन में जमा करने के लिए कहा था. इसी के साथ एक क्यूआर कोड भी शेयर किया, जिसमें अमेरिकी नागरिक को गलत जानकारी मिली.