हमास के हमले में शामिल सभी लोगों को ट्रैक करने के लिए इजराइल ने एक नई टीम का गठन किया है. यरुशलम पोस्ट ने अपने एक लेख में जानकारी देते हुए कहा है कि शिन बेट (इजरायल सुरक्षा सेवा) ने निली नामक एक नई यूनिट की स्थापना की है, जिसको हिब्रू में इटरनिटी ऑफ इजराइल विल नॉट लाई (इजराइल का शाश्वत व्यक्ति झूठ नहीं बोलेगा) कहा जाता है.

ये इकाई दो सप्ताह पहले पश्चिमी नेगेव बस्तियों में हुए नरसंहार में भूमिका निभाने वाले लोगों की तलाश करने और उसे खत्म करने के लिए बनाई गई है. ये बल हमास की सैन्य शाखा के भीतर नुखबा (“कुलीन”) नामक एक विशेष कमांडो इकाई के सदस्यों को टारगेट करने के लिए बना था, जिन्होंने इजराइल में घुसपैठ की, विभिन्न गांवों और आईडीएफ चौकियों में बड़े पैमाने पर हत्याएं कीं और फिर गाजा पट्टी में लौट आए.

मिशन में फील्ड ऑपरेटर और खुफियाकर्मी शामिल

इस नए संगठन के सदस्य अन्य कमांड और नियंत्रण यूनिटों से स्वतंत्र रूप से कार्य करते हैं, जो स्ट्राइक सेल और उच्च-रैंकिंग आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए केंद्रित हैं. इस मिशन में फील्ड ऑपरेटर और खुफियाकर्मी दोनों शामिल हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, शिन बेट की नई यूनिट हमले में शामिल करीब 2,500 आतंकवादियों की तलाश के लिए खुफिया जानकारी के साथ-साथ क्षेत्र में एजेंटों का भी उपयोग करेगी.

ये दो लोग हैं निली का टारगेट

इजराइल ने चेतावनी दी कि 7 अक्टूबर के हमलों के दो आरोपी मास्टरमाइंड हिट सूची में सबसे ऊपर हैं, जिसमें हमास का सैन्य कमांडर मुहम्मद डेफ और राजनीतिक नेता याह्या सिनवार है. याह्या सिनवार को 2017 में गाजा में हमास नेता चुना गया था और अब वह इजराइल की हिट सूची में शीर्ष पर है. सुरक्षा सूत्रों का मानना ​​है कि ये जोड़ी इजराइली बमबारी के बाद से गाजा की सुरंगों में छिपे हैं.