उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने एक नोटिस जारी किया है. इसमें कहा गया है कि इस मुजफ्फरनगर जिले में बिना रजिस्ट्रेशन के संचालित होने वाले मदरसों को प्रतिदिन 10 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा. बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मुजफ्फरनगर जिले में बिना उचित पंजीकरण के चल रहे एक दर्जन से अधिक मदरसों को नोटिस जारी किया गया था और उनसे संबंधित दस्तावेज पेश करने को कहा गया था.

10 हजार रुपए रोज का जुर्माना

अधिकारियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में लगभग 24 हजार मदरसे हैं, जिनमें से 16 हजार मान्यता प्राप्त और 8 हजार गैर-मान्यता प्राप्त हैं, जिन मदरसों को नोटिस जारी किया गया है, उन्हें आदेश प्राप्त होने के तीन दिनों के भीतर अपने संबंधित दस्तावेज पेश करने के लिए कहा गया है. यदि वह दस्तावेज पेश नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. नोटिस में कहा गया है “अगर मदरसे बिना मान्यता के चलते पाए गए तो उन पर प्रतिदिन 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.”

100 से अधिक मदरसे बिना मान्यता के हो रहे संचालित: बीएसए

मुजफ्फरनगर बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) शुभम शुक्ला ने कहा कि जिला अल्पसंख्यक विभाग ने बीएसए कार्यालय को सूचित किया है कि मुजफ्फरनगर में चलाए जा रहे सौ से अधिक मदरसों के पास जिले में पंजीकरण या मान्यता नहीं है और वे मानदंडों के खिलाफ काम कर रहे हैं.