अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बड़ी घोषणा की है. सीएम बघेल ने सोमवार को कहा, अगर राज्य में फिर से कांग्रेस की सरकार बनती है तो किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा. इससे पहले बघेल सरकार ने कहा था कि हमने 2018 का वादा पूरा किया और राज्य के 18.82 लाख किसानों के 9,270 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ कर दिए हैं.

बता दें कि कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनावों से पहले किसानों से इसी तरह का वादा किया था. कांग्रेस का यह एक ऐसा कदम था, जिसने पार्टी को बड़ी जीत दिलाने में मदद की थी. जबकि बीजेपी को 15 साल बाद सरकार गंवानी पड़ी थी.

पहले चरण के मतदान से सिर्फ 15 दिन पहले बघेल का यह दांव चर्चा में आ गया है. सोमवार को सीएम ने सक्ती विधानसभा क्षेत्र में एक कार्यक्रम को संबोधित किया और लोगों से फिर कांग्रेस सरकार बनाने की अपील की. बघेल का कहना था कि फिर कांग्रेस सरकार बनेगी तो किसानों के ऋण माफ कर दिए जाएंगे, जैसे हमने पांच साल पहले जीत के बाद किए थे.

‘गरीबों को घर देंगे, जातिगत जनगणना होगी’

बघेल ने आगे कहा, विपक्ष (बीजेपी) ने अभी तक किसानों, मजदूरों, महिलाओं या युवाओं के लिए कोई घोषणा नहीं की है. हमारे पार्टी नेता (राहुल गांधी) ने घोषणा की है कि यदि छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस सरकार बनी तो जाति जनगणना करवाएंगे. प्रियंका जी ने गरीबों को घर देने का वादा किया है. मैंने पहले ही घोषणा की है कि हम किसानों से 20 क्विंटल (प्रति एकड़) धान खरीदेंगे.