UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दिवाली (Diwali 2023) से पहले राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. इसके तहत जल्द ही प्रदेश के राज्य कर्मचारी, शिक्षकों और अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस और महंगाई भत्ता दिया जा सकता है. प्रशासन की ओर से इस पर फाइल तैयार करने का काम किया जा रहा है, जिसके बाद सीएम योगी से इजाजत मिलने के बाद इसका एलान कर दिया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक दशहरे के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ कर्मचारियों के लिए बोनस और महंगाई भत्ता बढ़ाने का एलान कर सकते हैं. बढ़ी हुई दर दिवाली से पहले अगले महीने नवंबर से दी जा सकती है. जिसके तहत अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस और सभी राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों को बढ़ी दर महंगाई भत्ता दिए जाने का आदेश किया जाएगा.

बोनस और महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी

राज्य सरकार बोनस की अधिकतम राशि सात हजार रुपये तक दे सकती है और महंगाई भत्ते में चार फीसद यानी 42 पर्सेंट से 46 पर्सेंट तक की बढ़ोतरी की जा सकती है. इससे राज्य सरकार के खजाने पर 300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस दिए जाने से 1025 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा. इन कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी नवंबर महीने की सैलरी के साथ मिलेगी.

इतने कर्मचारियों को होगा फायदा

उत्तर प्रदेश में दस लाख राज्य कर्मचारी, 14.82 लाख अराजपत्रित और आठ लाख शिक्षक हैं. जिनको डीए और डीआर में बढ़ोतरी का सीधी फायदा मिलेगा. डीए की बढ़ी हुई दर जुलाई महीने से दी जाएगी. दिवाली से पहले राज्य सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी.