विश्व कप मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को एकतरफा मात दे दी है। अफ्रीका की इस जीत ने प्वाइंट्स टेबल का पूरा समीकरण बिगाड़ दिया है। अफ्रीका ने प्वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर रही न्यूज़ीलैंड को पीछे करते हुए खुद पांच में से चार मुकाबले जीत कर नंबर दो पर विराजमान हो गया है। ऐसे में साउथ अफ्रीका अब टीम इंडिया के लिए ही खतरा साबित हो गया है।

भारत के लिए कैसे खतरा बना साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 149 रन के बड़े अंतर से मात दी हैं। ऐसे में अफ्रीका का नेट रनरेट बहुत मजबूत हो गई है। वर्तमान में अफ्रीका का नेट रनरेट सबसे बेहतर हो गया है। रनरेट बेहतर होने के कारण अगर अफ्रीका अगला मुकाबला जीत जाता है, तो वह टीम इंडिया को पीछे कर नंबर वन पर विराजमान हो जाएगा। साउथ अफ्रीका अपना अगला मैच 27 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाला है। वह इस टूर्नामेंट इतना शानदार प्रदर्शन कर रहा है, ऐसे में कोई दोराई नहीं लग रहा है कि वह पाकिस्तान को आसानी के साथ हराने में कामयाब रहेगा। अगर साउथ अफ्रीका पाकिस्तान को हरा देता है तो वह भी 10 प्वाइंट्स के साथ टीम इंडिया का बराबरी कर लेगा और नेट रनरेट भारत से बेहतर होने के कारण सीधा नंबर वन पर पहुंच जाएगा।

तीन टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना तय

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को हराकर अपना सेमीफाइनल के लिए भी जगह लगभग कन्फर्म कर लिए है। भारत और न्यूज़ीलैंड तो पहले से ही सेमीफाइनल के लिए मजबूत दावेदारी पेश कर रहा था, लेकिन अब साउथ अफ्रीका का भी सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। ऐसे में अब चौथी नंबर के लिए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टक्कर देखने को मिलेगा। हालांकि वर्तमान में देखा जाए तो, ऑस्ट्रेलिया ने दो हार के बाद जबरदस्त वापसी की है। इसकी अधिक संभावना है कि सेमिफाइनल के लिए प्रवेश करने वाली ऑस्ट्रेलिया चौथी टीम बन सकती है।