नवरात्रि के बाद देशभर में प्याज का दाम (Onion Price) आसमान छूने लगा है, 27 अक्टूबर शुक्रवार को दिल्ली के बाजार में प्याज ₹90 किलो बिका और बहुत जल्द प्याज का दाम शतक पार कर जाएगा. ऐसा इसलिए कि हर रोज प्याज 10 से 20 किलो महंगा हो रहा है. दुकानदारों को यह अंदेशा है कि दिल्ली में जल्द ही प्याज की कीमतें 100 रुपये किलो तक पहुंच सकती है.

दिल्ली के आरके पुरम इलाके में शुक्रवार को एक किलो प्याज का भाव 90 किलो तक पहुंच गया. इस महंगाई से दिल्ली वाले परेशान हैं. दुकानदारों का कहना है कि मंडी में महंगे खरीदारी के कारण उन्हें महंगा बेचना पड़ रहा है. प्याज में अचानक महंगाई की वजह से बिक्री में काफी कमी आई है. टमाटर की बात करें तो वो भी 50 रुपये किलो हो गया है.

गाजियाबाद का हाल

दरअसल, प्याज और टमाटर के बिना कोई भी सब्जी अधूरी रहती है. गाजियाबाद में भी प्याज के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं. दामों में आए उछाल से 30 से 40 रुपये प्रति किलो तक प्याज की कीमतें बढ़ गई हैं. गाजियाबाद में प्याज 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा है. अचानक प्याज के दामों में बढ़ोतरी से आम जनता की जेब पर खासा असर देखने को मिल रहा है. गाजियाबाद मंडी में एक हफ्ते पहले भाव प्याज 30 से 35 रुपये किलो था. वहीं अब 70 से 80 रुपये किलो मिल रहा है.

दिवाली का त्योहारी सीजन आने वाला है, ऐसे में प्याज के दामों में बढ़ोतरी, दिवाली की रौनक खराब कर सकती है. प्याज लेने आए ग्राहकों ने बताया कि इतनी महंगाई के बाद हम सब्जी खाना तो नहीं बंद कर सकते. लेकिन प्याज की मात्रा कम कर सकते हैं, जब तक प्याज की कीमत कम नहीं हो जाती. जब इस बारे में मंडी के अध्यक्ष श्रीपाल यादव से बात की गई तो उन्होंने बताया की पुराना स्टॉक खत्म होने की वजह से प्याज के दामों में अचानक उछाल देखने को मिला है, उन्होंने बताया कि आगामी 15 से 20 दिनों तक प्याज की कीमतों में महंगाई बनी रहेगी.