एलन मस्क की कंपनी xAI ने अपना Grok एआई टूल लॉन्च कर दिया है. इसे कुछ सेलेक्टेड यूजर्स के लिए फिलहाल जारी किया गया है. xAI का Grok गूगल के बार्ड और ओपन एआई के चैट जीपीटी से अलग है. हालांकि ये जवाब इन दोनों चैटबॉट की तरह ही देता है लेकिन इसे ट्रेन अलग तरीके से किया गया है. xAI ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि नया टूल, ग्रोक एक एआई है जिसे ‘हिचहाइकर गाइड टू द गैलेक्सी’ के आधार पर तैयार किया गया है. इसका उद्देश्य लगभग किसी भी चीज़ का उत्तर देना है और इससे भी अधिक कठिन, ये भी सुझाव देना है कि कौन से प्रश्न पूछने हैं.

चैट-जीपीटी से कैसे है अलग

एलन मस्क की कंपनी का Grok टेस्टिंग के बाद सभी एक्स प्रीमियम यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा. इसके अलावा इसे एक्स यानि ट्विटर का भी एक्सेस दिया हुआ है जो आपको ट्विटर से जुड़ी इनफार्मेशन भी देगा. Grok को कंपनी ने 2 महीने ट्रेन करने के बाद लॉन्च किया है. कंपनी के ब्लॉग के अनुसार, ग्रोक-1 ने चैटजीपीटी में मुफ्त में इस्तेमाल होने वाले मॉडल जीपीटी-3.5 को पीछे छोड़ दिया है और ये उससे बेहतर है.

Grok की एक और खासियत है जो इसे और चैटबॉट से अलग बनाता है, वो है इसका ह्यूमर के साथ जवाब देना. ये चैटबॉट आपको मजाकिया अंदाज में भी सवालों के जवाब देता है.

चैट जीपीटी में जहां रियल टाइम इनफार्मेशन के लिए आपको 20 डॉलर खर्च करने पड़ते हैं, वहीं Grok को आप एक्स प्रीमियम के जरिए यूज कर सकते हैं. अगर आपने पहले से एक्स प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन लिया हुआ है तो आप इसे फ्री में एक तरीके से यूज करेंगे.