नई दिल्ली: इजराइल-हमास युद्द (Israel Hamas War) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी के साथ फोन पर बात की. इस कॉल के दौरान दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बाद जारी बयान के अनुसार, ईरान के राष्ट्रपति ने भारत से गाजा में चल रहे युद्ध (Gaza War) के बीच इजरायली कार्रवाई को रोकने के लिए “अपनी पूरा क्षमताओं” का उपयोग करने का आग्रह किया. इसके साथ ही ईरान के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से कहा कि तेहरान तत्काल युद्धविराम के लिए किसी भी वैश्विक संयुक्त प्रयास का समर्थन करता है.

PM मोदी ने आतंकवादी घटनाओं, हिंसा और आम नागरिकों की मौत पर गहरी चिंता जताई

इसको लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने भी एक बयान जारी किया है. बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी ने सोमवार को पश्चिम एशिया क्षेत्र में ‘‘मुश्किल हालात” और इजराइल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘‘आतंकवादी घटनाओं, हिंसा और आम नागरिकों की मौत” पर गहरी चिंता व्यक्त की.

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘पश्चिम एशिया की कठिन स्थिति और इजराइल-हमास संघर्ष पर ईरान के राष्ट्रपति रईसी के साथ दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान किया. आतंकवादी घटनाएं, हिंसा और नागरिकों की मौत गंभीर चिंता का विषय है.”

इजरायल-फिलीस्तीन मुद्दे पर पीएम मोदी ने भारत के पुराने रुख को दोहराया

ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत में पीएम मोदी ने इजरायल-फिलीस्तीन मुद्दे पर भारत के पुराने और सुसंगत रुख को दोहराया. उन्होंने कहा, ‘‘तनाव बढ़ने से रोकना, निरंतर मानवीय सहायता सुनिश्चित करना और शांति एवं स्थिरता की शीघ्र बहाली महत्वपूर्ण है. चाबहार बंदरगाह सहित हमारे द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति का स्वागत किया.”