कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में देश के नाम अपना संबोधन दिया है। उन्होंने इजराइल-हमास युद्ध में एक मानवीय संघर्ष विराम का आह्वान किया है। साथ ही उन्होंने सभी बंधकों की रिहाई और नागरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त सहायता प्रदान देने की भी बात की है। इससे पहले कनाडा ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में सहायता की अनुमति देने के लिए लड़ाई को रोकने की अपील की थी।

ट्रूडो ने की ये अपील

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि मुझे भयावहता का वर्णन करने की जरूरत नहीं है। यही कारण है कि हम एक महत्वपूर्ण मानवीय विराम की अपील कर रहे हैं जो हमें सभी यहूदी बंधकों को रिहा करने और गाजा से विदेशी नागरिकों को निकालने की अनुमति देगा। उन्होंने कहा कि इस ठहराव से गाजा में नागरिकों को मानवीय संकट से राहत देने के लिए वास्तविक और पर्याप्त सहायता देनी चाहिए।

कनाडा में फैल रहा इस्लामोफोबिया

विश्व स्तर पर और कनाडा में यहूदी विरोधी भावना में भयानक वृद्धि का हवाला देते हुए जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि देश में इस्लामोफोबिया बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कनाडाई होने के नाते हम ऐसे नहीं हैं। यह कुछ ऐसा है जो कनाडा में स्वीकार्य नहीं है। कनाडावासी अभी हमारी ही सड़कों पर चलने में डर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि हमें उस डर और दर्द को समझने के लिए वहां रहना चाहिए जो लाखों कनाडाई महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो देशों को समाधान पर काम करने के लिए बड़े प्रयासों की जरूरत हैं।

यह तब हुआ है जब इजराइली रक्षा बलों ने कहा था कि जमीनी आक्रमण की शुरुआत के बाद से लड़ाकू इंजीनियरों ने गाजा में 130 हमास सुरंगों का पता लगाया है और उन्हें नष्ट कर दिया है। आईडीएफ की ओर से कहा गया है कि सुरंगों में लंबे समय तक रहने के लिए दुश्मन की तैयारी को वहां पाए जाने वाले पानी और ऑक्सीजन के साधनों के आधार पर देखा जा सकता है।