Diwali 2023: दीपों के त्योहार दीपावली को लेकर हर आयु और वर्गों के लोगों में खासा उत्साह रहता है और लोग इस रौशनी और खुशहाली के त्योहार को बड़े ही हर्ष के साथ मनाते हैं. इसके लिए तैयारियों का सिलसिला साफ-सफाई से शुरू होता है और फिर त्योहारी खरीदारी, सजावट और पूजा-पाठ के साथ इस त्योहार का समापन होता है. इस बार धनतेरस के मौके पर दिल्ली में जहां 15 हजार करोड़ से ज्यादा का कारोबार दिल्ली के व्यापारियों ने किया तो वहीं दीपावली के त्योहार को लेकर कुल एक लाख करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान दिल्ली के व्यापारी लगा रहे हैं, जो कोरोना काल के बाद व्यापारियों के लिए एक शुभ सकेंत और बड़ा मौका माना जा रहा है.

इस त्योहार के लिए दशहरे के आसपास से ही खरीदारी शुरू हो जाती है, जो दीवाली के बाद छठ-पूजा और फिर 27 नवंबर को होने वाले तुलसी पूजा के दिन तक जारी रहता है. इस बीच 23 नवंबर से शादियों के सीजन की भी शुरुआत हो रही है, जिसके लिए भी लोगों द्वारा खरीदारी की जा रही है. व्यापारी संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि एक अनुमान के अनुसार, दिवाली उत्सव के कारोबार में दिल्ली में 1 लाख करोड़ रुपये के कारोबार की संभावना है. धन के इस पर्याप्त प्रवाह से व्यापारिक समुदाय को वित्तीय संकट से मुक्ति मिलने की भी उम्मीद है.

स्वदेशी उत्पादों की हो रही खूब बिक्री

सीटीआई के मुताबिक इस वर्ष दिवाली में भारतीय उत्पादों की बिक्री और खरीद पर ही ज्यादा जोर है, जिसके कारण चीन के व्यापार को जबरदस्त झटका लगने की संभावना है. गलवान की घटना के बाद भारतीय ग्राहकों ने अब चीनी सामान मंगाना छोड़ दिया दिया है यही वजह है कि भारतीय उत्पादों की मांग के साथ बिक्री में काफी उछाल आया है. भारत में निर्मित उत्पादों विशेष रूप से घर की सजावट के सामान, दिवाली पूजा के सामान जिसमें मिट्टी के दीये, देवता, दीवार पर लटकने वाले, हस्तशिल्प के सामान, शुभ-लाभ, ओम जैसे पारंपरिक सौभाग्य के प्रतीक, देवी लक्ष्मी औरर श्री गणेश जी की पूजा का सामान, घर की सजावट का सामान जो स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और कुशल कलाकारों की तरफ से बनाई गई हैं, देश भर में बड़े स्तर पर व्यापार किया जा रहा है. वहीं इस बार दिल्ली के मशहूर भागीरथ प्लेस मार्केट में भी भारत निर्मित लड़ियों, झालर, लाइटिंग का सामान आदि में भी भारतीय सामानों की जबरदस्त बिक्री हो रही है.