परमाणु हथियार किसी देश की ताकत का सबसे मजबूत हथियार होता है. इस समय दुनियाभर के 9 देशों के पास परमाणु हथियार हैं, जिनमें भारत का नाम भी शामिल है. पिछले साल 2022 तक भारत के पास 160 परमाणु हथियार थे. भारत अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में और इजाफा कर रहा है. स्टॉकहॉम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने दावा किया है कि भारत में परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ा रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के पास लोंग रेंज की मिसाइलें हैं, जो पड़ोसी मुल्कों पाकिस्तान और चीन तक तबाही मचा सकती हैं. भारत किस तरह अपने जखीरे में इजाफा कर रहा है, अगर कभी परमाणु हथियारों से हमला करने की नौबत आई तो कितनी तबाही मचेगी और पाकिस्तान एवं चीन के पास क्या तैयारियां हैं आइए जानते हैं-

भारत और पाकिस्तान के पास कितने परमाणु हथियार
सिप्री की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में भारत के पास 156 परमाणु हथियार थे, जिनकी संख्या 2022 में बढ़कर 160 हो गई. वहीं, पाकिस्तान के पास 165 परमाणु हथियार हैं. हालांकि, अगर परमाणु हथियार चलाने की नौबत आई तो पाकिस्तान के मुकाबले भारत ज्यादा बेहतर साबित होगा क्योंकि भारत के पास ज्यादा अच्छे लॉन्च पैड्स और हथियारों का ट्रांसपोर्टेशन है.

पाकिस्तान के पास कौन-कौन सी मिसाइलें

पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के खजाने में कम दूरी वाली नस्त्र, हत्फ, गजनवी और अब्दाली मिसाइलें हैं, जो 60 से 320 किमी तक की रेंज में हमला कर सकती हैं. वहीं, मध्यम दूरी वाली मिसाइलें गौरी और शाहीन हैं. इनकी मारक क्षमता 900 से 2700 किलोमीटर है. अगर इन दोनों से हमला किया जाता है, तो दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, भोपाल, नागपुर और लखनऊ इसकी चपेट में आ सकते हैं.

पाकिस्तान में कितनी तबाही मचा सकते हैं भारत के परमाणु हथियार

भारत की ताकत की बात की जाए तो उसके पास लंबी रेंज की मिसाइलों की भरमार है. कम दूरी की मिसाइल पृथ्वी और अग्नि-I है, जिनकी मारक क्षमता 350 से 700 किमी तक है. वहीं, अग्नि के वेरिएंट अग्नि-II और अग्नि-III हैं, जिनकी मारक क्षमता 2,000 से 3,000 किमी तक है. इसके अलावा, अग्नि-V मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 किमी है. इन मिसाइलों की मदद से भारत पाकिस्तान के किसी भी कोने में परमाणु हथियार गिरा सकता है. यानी कम दूरी से लेकर अफगानिस्तान सीमा तक भारत परमाणु हथियार गिराता है, तो रावलपिंडी, लाहौर, इस्लामाबाद और करांची का नाम-ओ-निशां मिट सकता है.