World Cup 2023 Prize Money: विश्व कप 2023 खत्म होने की ओर है. टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. आईसीसी ने विश्व कप के लिए प्राइज मनी की घोषणा कर दी है. इसके लिए कुल 4 मिलियन डॉलर का इनाम रखा गया है. अगर इसे भारतीय मुद्रा में देखें तो यह करीब 84 करोड़ रुपए होगा. विश्व कप की विजेता टीम को 4 मिलियन डॉलर मिलेंगे.

आईसीसी फाइनल की विनर टीम के साथ-साथ हारने वाली टीम को भी करोड़ों रुपए मिलेंगे. विजेता टीम को 4 मिलियन डॉलर मिलेंगे. इसे भारतीय रुपए के हिसाब से देखें तो यह करीब 33 करोड़ रुपए होंगे. फाइनल में हारने वाली टीम को को 2 मिलियन डॉलर मिलेंगे. सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 8-8 लाख डॉलर मिलेंगे. वहीं ग्रुप स्टेज के बाद एलिमिनेट होने वाली टीमों को एक-एक लाख डॉलर मिलेंगे. ग्रुप स्टेज पर मैच जीतने वाली टीमों को 40 हजार डॉलर मिलेंगे.

अगर टीम इंडिया की बात करें तो वह सेमीफाइनल तक पहुंच गई है और उसने ग्रुप स्टेज के 9 मैच खेले हैं और सभी जीते हैं. इस हिसाब से उसे हर मैच जीते हुए मैच के लिए 40 हजार डॉलर मिलेंगे. वहीं सेमीफाइनल में तक पहुंचने पर भी मोटी रकम पक्की कर ली है. न्यूजीलैंड की बात करें तो उसने ग्रुप स्टेज पर 5 मैच जीते हैं. दक्षिण अफ्रीका ने 7 मैच जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया ने भी 7 मैच जीते हैं. इन चारों टीमों को करोड़ों रुपए मिलने वाले हैं.

बता दें कि वनडे विश्व कप 2019 का खिताब इंग्लैंड ने जीता था. न्यूजीलैंड की टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. भारत को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने हराया था. वहीं इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में हराया था.