पाकिस्तान में रह रहे अफगानिस्तान के अवैध नागरिकों को देश से निकाला जा रहा है. इस काम में तेजी लाने के लिए पाकिस्तान ने सोमवार यानी 13 नवंबर को अपनी तीन नई सीमाएं खोल दी हैं. इसके बाद देश से बाहर जाने के के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सीमाओं की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. इस बात की जानकारी कार्यवाहक प्रांतीय सूचना मंत्री जान अचकजई ने दी. इससे पहले अफगानी नागरिक तोरखम और चमन इलाके से सीमा पार कर पाकिस्तान छोड़ रहे थे.

कार्यवाहक प्रांतीय सूचना मंत्री के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में तीन नई सीमाएं खोल दी गई हैं. ताकि अफगानी नागिरक देश से बाहर जाने के लिए इन सीमाओं का इस्तेमाल कर सकें और जल्द से जल्द पाकिस्तान से बाहर जा सकें. हाल के दिनों में करीब तीन लाख अफगानी नागरिकों ने पाकिस्तान छोड़ दिया है. बताया जा रहा है कि हर दिन करीब 15 हजार अफगानी सीमा पार कर रहे हैं.

31 अक्टूबर तक पाकिस्तान छोड़ना था

पाकिस्तान सरकार ने अवैध रूप से रह रहे नागरिकों के लिए देश छोड़ने को लेकर 31 अक्टूबर तक की समय सीमा तय की थी. इसी के चलते अब सरकार अवैध नागरिकों के खिलाफ सख्ती बररते हुए उनकी गिरफ्तारी कर रही है. कार्यवाहक प्रांतीय सूचना मंत्री जान अचकजई ने बताया कि पुलिस ने अब तक करीब 15 हजार के ज्यादा अफगानी नागरिकों को गिरफ्तार किया है जिनके पास वैध दस्तावेज नहीं थे.

नागरिकों के दस्तावेजों की हो रही जांच

पाकिस्तानी अधिकारी नागरिकों के दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं. पाकिस्तान में रह रहे अवैध नागरिकों में सबसे ज्यादा तादाद अफगानी नागरिकों की थी. सरकार के आदेश के बाद सभी नागरिक देश छोड़ रहे हैं. इस दौरान इन्हें तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उधर पाकिस्तान के इस कदम की तमाम मानवाधिकार संगठन आलोचना कर रहे हैं.