42 दिन से इजराइल और हमास के बीच गाजा पट्टी पर प्रचंड जंग चल रही है. अब तक हेकड़ी दिखाने वाला हमास अब घुटनों पर आता दिख रहा है. हमास प्रमुख हानिया ने एक आधिकारिक बयान में कबूल किया है कि गाजा अब हमास के हाथों से लगभग फिसल चुका है. इसकी वजह है इजराइल के ताबड़तोड़ प्रहार. इजराइल ने अपने एयर स्ट्राइक और टैंकों से हमास के ठिकानों पर कड़ा हमला बोला है.

हमास के कई नेता मारे गए और उनके रॉकेट लॉन्चर तबाह कर दिए गए, ऐसे में हमास अब पूरी तरह हतोत्साहित हो चुका है. वो अब इस्लामिक राष्ट्र का हवाला दे रहा है. अरब और मुस्लिम देशों से मदद की भीख मांग रहा है. एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि अगर इजराइली हमले यूं ही जारी रहे तो हमास का मिट्टी में मिलना तय है. इजराइल भी इसी मंसूबे के साथ लगातार हमास ठिकानों को तबाह कर रहा है.

अब आपको बताते हैं कैसे हमास गिड़गिड़ा रहा है? हमास प्रमुख हानिया कहता है कि इजराइल से बचा लो. रियाद में जो अरब और मुस्लिम देशों का सम्मेलन हुआ था उसमें लिए गए फैसलों को जल्द लागू किया जाए. फिलिस्तीन के नाम पर हमास को बचाने की गुहार लगा रहा है. इजराइल का कहर यूं बरपा है कि सीजफायर के लिए मध्यस्थता करने को कह रहा है. इजराइल के बारूद प्रहार से बचाने की भीख मांग रहा है. ये सब बातें करते हुए हानिया मुस्लिम दांव खेलता नजर आ रहा है.

मुस्लिम कार्ड वाले वो कौन से दांव खेल रहा?

हानिया कहता है कि रियाद प्रस्ताव जल्द से जल्द लाया जाए. ‘अरब-इस्लामिक राष्ट्र’ का हवाला देकर इस्लामिक मुल्कों को एकजुट होने को कह रहा है. अरब देशों से साथ मांग रहा है कि वो हमास के खात्मे से पहले एक्शन लें. इजराइल की प्रतिज्ञा की ज्वाला से बचा लें.

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि हम नागरिकों को खतरे से दूर रखने के लिए सब कुछ कर रहे हैं, जबकि हमास उन्हें खतरे में डालने के लिए हर पैंतरा अपना रहा है. हम पर्चे भेजते हैं, उन्हें फोन करते हैं और कहते हैं कि इलाका ‘खाली कर दो’, बहुत से छोड़ कर चले गए हैं. हम इस ऑपरेशन को नागरिकों को बचाते हुए खत्म करने की कोशिश करेंगे. यही कोशिश हम कर भी रहे हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश, हम सफल नहीं हो पा रहे हैं.