अमेरिका ने इराक स्थित मिलिशिया समूह कताइब सैय्यद अल-शुहादा और उसके महासचिव, हाशिम फिनयान रहीम अल-सरजी के खिलाफ नए प्रतिबंधों का ऐलान किया है. उन्हें “विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी” करार दिया है. अमेरिका का कहना है कि हथियारबंद समूह इराक और सीरिया में आईएसआईएस को हराने के लिए अमेरिकी और वैश्विक गठबंधन दोनों के जीवन के लिए खतरा पैदा कर रही थी.

इनके अलावा, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने ईरान-गठबंधन मिलिशिया समूह कताइब हिजबुल्लाह (केएच) से जुड़े छह लोगों पर प्रतिबंध लगाया है. अपने बयान में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि ईरान, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और कुद्स फोर्स के जरिए, अल-शुहाद, हिजबुल्लाह और ईरानी गठबंधन वाले हथियारबंद समूहों को ट्रेनिंग और फाइनेंशियल मदद तक दे रहा था.

अमेरिका सेना पर हमलों को दिया अंजाम

अमेरिका का दावा है कि अल-शुहादा ने अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित संगठनों हिजबुल्लाह और अल-नुजाबा के साथ मिलकर अमेरिकी सेना पर हमलों को अंजाम दिया है. हथियारबंद समूहों की इन्हीं गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए अमेरिका ने नए प्रतिबंध लगाए हैं. अमेरिका ने ईरान पर राज्य समर्थित आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया. ब्लिंकन ने कहा कि ईरान के आतंकवाद को रोकने के लिए अमेरिका सभी जरूरी कदम उठाने को प्रतिबद्ध है.

इराक-सीरिया में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हुए हमले

इजराइल-हमास युद्ध के बीच इराक और सीरिया में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर रॉकेट-मिसाइल हमले हुए हैं. अलग-अलग हमलों में अमेरिकी सेना के कई जवान घायल भी हो गए. इजराइल पर हमास के हमलों में मारे जाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. खासतौर पर म्यूजिक पार्टी में पहले 270 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई थी, जो बढ़कर 364 हो गया है.