अमेरिका दिसंबर में एच-1बी वीजा की कुछ श्रेणियों के घरेलू नवीनीकरण के लिए एक पायलट कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है. अमेरिका के इस कदम से बड़ी संख्या में भारतीय प्रौद्योगिकी पेशेवरों को फायदा मिलने की उम्मीद है. अमेरिकी सरकार का ये फैसला जून में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान व्हाइट हाउस की ओर से योजना की घोषणा के कुछ महीने बाद आया है.

अमेरिकी वीजा अधिकारी के मुताबिक, भारत में अमेरिका के वीजा की मांग काफी ज्यादा है. लोगों को इसके लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है. ऐसे में हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अमेरिका आने वाले भारतीय यात्रियों को जल्द ही अपॉइंटमेंट मिल जाए. इसके लिए घरेलू वीजा नवीनीकरण कार्यक्रम को शुरू किया जा रहा है, जिसका ज्यादा फोकस भारत पर है. उन्होंने कहा कि दिसंबर से शुरू होने वाले तीन महीने के इस कार्यक्रमें में विदेश विभाग उन विदेशी नागरिकों को 20 हजार वीजा जारी करेगा जो पहले से ही देश के अंदर रह रहे हैं.

भारतीय नागरिकों को मिलेगा फायदा

वीजा सेवाओं के लिए राज्य के उप सहायक सचिव जूली स्टफट ने बताया कि जैसे जैसे ये प्रोसेस आगे बढ़ेगा इसका विस्तार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका में भारतीय श्रमिकों का सबसे कुशल समूह है. ऐसे में उम्मीद है कि अमेरिका के इस कार्यक्रम से सबसे ज्यादा फायदा भारतीय नागरिकों को मिलेगा साथ ही इससे वीजा के नवीनीकरण के लिए लोगों को वापस भारत या कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही उन्होंने ये भी साफ किया कि घरेलू वीजा नवीनीकरण कार्यक्रम केवल वीजा के लिए है.

पीएम ने प्रवासी भारतीयों के सामने की थी घोषणा

आपको बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय इस कार्यक्रम को लेकर पिछले कुछ समय से तैयारी कर रहा था. जब पीएम मोदी अमेरिकी यात्रा पर गए थे, उस दौरान इसकी औपचारिक घोषणा की गई थी. पीएम ने रोनाल्ड रीगन सेंटर में भारतीय प्रवासियों को अपने संबोधन के दौरान इस बात के बारे घोषणा की थी. वहीं भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भूटोरिया ने अमेरिकी विदेश विभाग के इस कदम को बेहद महत्वपूर्ण बताया था.