दक्षिण अफ्रीका में एक प्लैटिनम खदान में बड़ा हादसा हो गया. यहां श्रमिकों को सतह पर ले जाते समय एक लिफ्ट अचानक लगभग 200 मीटर (656 फीट) नीचे गिर गई. खदान संचालक ने मंगलवार को बताया कि इस हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई और 75 घायल हो गए हैं. यह दुर्घटना उत्तरी शहर रस्टेनबर्ग की एक खदान में श्रमिकों की शिफ्ट खत्म होने पर हुई. घायल श्रमिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

इम्पाला प्लैटिनम होल्डिंग्स (इम्प्लाट्स) के सीईओ निको मुलर ने एक बयान में कहा कि यह इम्प्लाट्स के इतिहास का सबसे काला दिन था. इसमें कहा गया है कि लिफ्ट गिरने के कारणों की जांच पहले ही शुरू हो चुकी है और खदान में मंगलवार को सभी परिचालन निलंबित कर दिए गए हैं.

200 मीटर नीचे गिरी लिफ्ट

इम्प्लाट्स के प्रवक्ता जोहान थेरॉन ने कहा, घायलों में से कुछ को गंभीर कॉम्पैक्ट फ्रैक्चर थे. उन्होंने कहा कि लिफ्ट शाफ्ट से लगभग 200 मीटर नीचे गिरी, हालांकि यह केवल शुरुआती अनुमान था. उन्होंने कहा कि यह बेहद असामान्य दुर्घटना थी.

प्लैटिनम का सबसे बड़ा उत्पादक अफ्रिका

बता दें कि दक्षिण अफ़्रीका विश्व में प्लैटिनम का सबसे बड़ा उत्पादक है. देश में 2022 में सभी खनन दुर्घटनाओं में 49 मौतें हुईं, जो एक साल पहले 74 से कम है. दक्षिण अफ़्रीकी सरकार के आंकड़ों के अनुसार, पिछले दो दशकों में खनन दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों में लगातार कमी आई है, जो साल 2000 में लगभग 300 थी.