MP Assembly Election 2023 News: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हुई और इसके परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. निर्वाचन आयोग ने वोटों की गिनती के लिए तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए निर्वाचन आयोग 30 नवंबर को और 3 दिसंबर को नेहरू स्टेडियम में डेमो के साथ प्रशिक्षण देगा. विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान दल से पहले कर्मचारियों को लगभग चार बार प्रशिक्षण दिया गया था, इस बार प्रशिक्षण का पैटर्न भी बदला गया था. इस बार कर्मचारियों को हैंड्स ऑन ट्रेनिंग भी दी गई थी. इसका परिणाम ये रहा कि न तो मॉक पोल और ना ही मतदान के दौरान अधिक शिकायत प्राप्त हुई.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मत गणना पर अधिक फोकस किया जा रहा है. पहले मतगणना करने वाले अधिकारियों को सिर्फ दो प्रशिक्षण दिए जाते थे, लेकिन इस बार तीन प्रशिक्षण दिए जाएंगे. जिसकी शुरुआत सोमवार (27 नवंबर) से हुई. दो शिफ्ट में होने वाले प्रशिक्षण में पहली शिफ्ट में 500 से अधिक अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया, जो कंट्रोल यूनिट में बंद मतों की गिनती करेंगे. जबकि दूसरी शिफ्ट में डाक मत पत्र की गिनती करने वाले और माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया गया.

‘1018 कर्मचारियों को दी जाएगी ट्रेनिंग’

इस दौरान नोडल अधिकारी आरपी अहिरवार ने एक-एक कमरे में पहुंचकर प्रशिक्षण लेने वाले अधिकारियों से चर्चा की. नोडल अधिकारी आरपी अहिरवार ने बताया कि 10 अलग-अलग कमरों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस बार भी फोकस हैंड्स ओंन ट्रेनिंग पर है, जिससे मतगणना के दौरान गलती की गुंजाइश कम से कम हो. उन्होंने कहा कि हम लोग अभी 10 कमरे में या जो काउंटिंग स्टार्ट है, उनकी ट्रेनिंग कर रहे हैं और इसमें कुल मिलाकर हम 1018 कर्मचारियों की ट्रेनिंग दिया जाएगा.

’30 तारीख को डाउट क्लीयरिंग सेशन’

इसमें मशीन की काउंटिंग और पोस्टल बेलट की काउंटिंग और माइक्रो आब्जर्वर तीनों को मिलाकर के 1000 से ज्यादा लोग हैं. फर्स्ट राउंड ट्रेनिंग 11 से 1 बजे तक मशीन की ट्रेनिंग, 2:00 से 4:00 बजे तक पोस्ट वॉलेट और माइक्रो यूजर्वर की ट्रेनिंग कर्मचारियों को दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दूसरी ट्रेनिंग हम लोगों ने 30 तारीख को रखी है, उसमें डाउट क्लीयरिंग सेशन रखा गया है.