Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है. 3 दिसंबर को इसके नतीजे आएंगे. चुनाव के परिणाम आने से पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी का धर्म कार्ड नहीं चला तो उनकी सरकार बनेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा, “चुनाव के दौरान बीजेपी ने प्रदेशभर में धर्म के नाम पर डर फैलाने वाली और तनाव भरी बातें कीं. ऐसे में यहां बीजेपी का धर्म कार्ड चल गया तो अलग बात है. वरना राजस्थान में हम सरकार बनाएंगे.” गहलोत ने दावा किया कि राजस्थान सहित 5 राज्यों में से किसी में भी बीजेपी नहीं जीतेगी.

बीजेपी ने ध्रुवीकरण की कोशिश की

इंडिया टुडे के मुताबिक गहलोत ने एग्जिट पोल के लेकर कहा, “आप एग्जिट पोल और सर्वे पर न जाएं. राजस्थान में कांग्रेस वापसी करेगी और सरकार बनाएगी.” उन्होंने बीजेपी पर ध्रुवीकरण का आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी, अमित शाह और योगी आदित्यनाथ ने धर्म के नाम पर ध्रुवीकरण करने की कोशिश की.

तीन कारणों से सत्ता में वापसी करेगी कांग्रेस

उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस के सत्ता में वापस लौटने की 3 वजह हैं. इस सबसे पहला कारण यह है कि सरकार के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है. दूसरा, यह है कि कांग्रेस ने यहां विकास कार्यों में कोई कसर नहीं छोड़ी और बीजेपी के वोटर भी यही बात कहते हैं. कांग्रेस का सत्ता वापसी का तीसरा कारण यह है प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, बीजेपी मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय मंत्रियों ने चुनाव प्रचार में जिस तरह का भाषा का इस्तेमाल किया. वह लोगों को पसंद नहीं आया.

बता दें 200 सीटों वाले राजस्थान विधानसभा के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था. हालांकि, एक सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार के निधन के चलते 199 सीटों पर ही वोटिंग हुई थी. चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में कुल 74.96 प्रतिशत मतदान हुआ था है, जो 2018 की तुलना में 0.9 प्रतिशत ज्यादा है.