केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को नए साल के मौके पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है, क्‍यों‍कि सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई के दौरान DA में इजाफा करती है. सरकार AICPI आंकड़े के मुताबिक सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है. इस कारण कई बार कर्मचारियों का DA तीन फीसदी तो कई बार चार फीसदी बढ़ता है.

4 फीसदी डीए बढ़ा तो कितना होगा महंगाई भत्ता?

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ ही सरकार पेंशनर्स के महंगाई राहत (Dearness Relief) में भी इजाफा करती है. DA और DR में ये बढ़ोतरी सीधे कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के मंथली पेंशन को प्रभावित करती है. फिलहाल सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों और पेंशनर्स को 46 फीसदी डीए और डीआर दिया जा रहा है. अगर सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो यह 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा.

कर्मचारियों की सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते व महंगाई राहत में 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्‍मीद है. ऐसे में अगर डीए और डीआर बढ़कर 50 फीसदी हो जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की न्‍यूनतम सैलरी में 9000 रुपये की बढ़ोतरी होगी. सरकार इस बढ़ोतरी को जनवरी के बाद फरवरी या मार्च में भी बढ़ा सकती है.