Rajasthan Assembly Election Results 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद ये साफ हो गया है कि इस बार भी प्रदेश का जो रिवाज है वो कायम रहा. भारतीय जनता पार्टी ने भारी जीत हासिल की है. वहीं अब सीएम अशोक गहलोत ने अपना इस्तीफा राज्यपाल कलराज मिश्र को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. बीजेपी ने राजस्थान में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 112 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं कांग्रेस अब तक सिर्फ 64 सीटों पर जीत हासिल की है.

कांग्रेस की हार के बाद राजस्थान में हर पांच साल बाद सरकार बदलने का रिवाज कायम है. पार्टी की हार के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यपाल कलराज मिश्रा को अपना इस्तीफा सौंपा. अशोक गहलोत राजस्थान में तीन टर्म मुख्यमंत्री रहे. सीएम गहलोत राजस्थान में दूसरे सबसे लंबे कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री के लिस्ट में दूसरे नंबर है. उनके इस्तीफे के बाद जल्द ही बीजेपी विधायक दल के नेता चुनकर नए मुख्यमंत्री के नाम एलान करेगी. बीजेपी की प्रचंड बहुमत से जीत के बाद राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो चुका है.

साल 1993 से सरकार बदलने का रिवाज

राजस्थान में साल 1993 से होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में हर पांच साल बाद प्रदेश की सत्ता बदलती रही है. भैरो सिंह शेखावत राजस्थान के पहले गैर कांग्रेस नेता थे. वह पहली बर 9 विधानसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से राजस्थान के मुख्यमंत्री बने. इसके बाद साल 1993 में बीजेपी ने जीत दर्ज की और भैरो सिंह शेखावत दूसरी बार मुख्यमंत्री बने. साल 1998 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की और अशोक गहलोत पहली बार मुख्यमंत्री बने, लेकिन साल 2003 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद बीजेपी दोबार सत्ता में लौटी और वसुंधरा राजे ने दूसरे गैर कांग्रेसी नेता के रुप में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

साल 2018 तीसरी बार सीएम बने अशोक गहलोत

इसी तरह साल 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की और जादूगर के नाम से मशहूर अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने. साल 2013 में बीजेपी की जीत के बाद वसुंधरा राजे दूसरी बार मुख्यमंत्री बनी, जबकि साल 2018 में कांग्रेस की जीत पर अशोक गहलोत तीसरी बार मुख्यमंत्री बने. राजस्थान के 16वें विधानसभा में दोबार सत्ता बीजेपी के पास पहुंच गई है, लेकिन अभी मुख्यमंत्री के चेहरे का फैसला नहीं हुआ है. जल्द ही बीजेपी आलाकमान की तरफ से प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम के एलान किए जाने की उम्मीद है