विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस से भारत के रिश्ते को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि भारत और रूस का संबंध वर्षों पुराना है. ये और बात है कि इसे गलत तरीके से परिभाषित किया गया है पर हकीकत कुछ और है. जयशंकर ने कहा कि रूस के साथ हमारा रिश्ता एक दिन या एक महीने में नहीं बना है बल्कि रूस से हमारा रिश्ता 60 साल पुराना है. ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट के दौरान जयशंकर ने यह बात कही.

जयशंकर ने कहा कि रूस के साथ हमारा रिश्ता एक पल, एक दिन, एक महीने या एक साल में नहीं बना है. रूस के साथ हमारा संबंध 60 साल पुराना है. बता दें कि भारतीय विदेश मंत्री का यह बयान पश्चिमी शक्तियों की बेचैनी को और बढ़ा सकती है क्योंकि यूक्रेन युद्ध के बावजूद भारत और रूस के रिश्तों में कोई खटास नहीं आई है. भारत के साथ रूस के संबंध वैसे ही हैं जैसे पहले थे और इससे पश्चिमी और यूरोपीय देश खफा हैं.

केवल यूरोप तक ही नहीं सिमटी हुई है दुनिया

बता दें कि कुछ दिन पहले ही जयशंकर ने कहा था कि दुनिया केवल यूरोप तक ही नहीं सिमटी हुई है. यूरोप को इस मानसिकता से बाहर निकलना पड़ेगा. उन्होंने आगे कहा था कि यूरोप की समस्याएं दुनिया की समस्याएं हैं लेकिन दुनिया की समस्याएं यूरोप की समस्याएं नहीं है. जयशंकर ने ये भी कहा कि अब वह समय चला गया जब प्रगति का मानक पश्चिमी देशों को माना जाता था.