UP Cabinet Expansion: यूपी में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ कैबिनेट विस्तार को लेकर भी सियासी हलचल बढ़ गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की है. इससे एक दिन पहले उन्होंने यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की थी. जिसके बाद यूपी कैबिनेट विस्तार की चर्चा तेज हो गई है.

सीएम योगी की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात को उनके कार्यालय ने एक शिष्टाचार मुलाकात बताया है. हालांकि ये मुलाकात ऐसे समय पर हुई है जब उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद में फेरबदल के बारे में पिछले कुछ समय से अटकलें लगाई जा रही हैं. राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि इस बैठक के दौरान सीएम योगी ने पीएम मोदी के साथ मंत्रिमंडल के चेहरों को लेकर चर्चा की है.

इन नामों की यूपी कैबिनेट में शामिल होने की चर्चा

सूत्रों के अनुसार, योगी कैबिनेट में 5 से 6 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं. इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओपी राजभर, सपा से बीजेपी में आए दारा सिंह चौहान और आकाश सक्सेना का नाम सबसे ऊपर बताया जा रहा है. इसके अलावा बताया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या में चल रहे राम मंदिर के निर्माण कार्य और अयोध्या के विकास कार्यों की प्रगति को लेकर जानकारी दी है. जनवरी 2024 में होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन समारोह की तैयारियों को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई.

कब हो सकता है विस्तार?

चर्चा है कि तीन राज्यों में सरकार गठन के बाद यूपी कैबिनेट विस्तार को अंतिम रूप दिया जा सकता है. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सीएम योगी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी से नई दिल्ली में आत्मीय सान्निध्य एवं मार्गदर्शन प्राप्त किया. सशक्त, सुरक्षित और आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश के निर्माण के लिए आपका मार्गदर्शन संबल प्रदान करता है. अपना बहुमूल्य समय प्रदान करने के लिए हार्दिक आभार प्रधानमंत्री.