Pimpri-Chinchwad Candle Factory Fire: महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम के आयुक्त शेखर सिंह का कहना है कि पिंपरी चिंचवड़ शहर के तलावड़े इलाके में एक मोमबत्ती बनाने वाली फैक्ट्री में आग लगने की घटना में छह लोगों की मौत हो गई है. मृतकों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है. चिखली और देहुर रोड पुलिस के साथ-साथ फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गई हैं. बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है और आग से कैंडल कंपनी जलकर खाक हो गई है.

इस हादसे के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है. जानकारी के मुताबिक हादसे में 8 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये हैं. सभी को निकट के अस्प्ताल में भर्ती कराया गया है. आग क्यों और कैसे लगी, इसकी पड़ताल की जा रही है. पुलिस और अन्य जांच एजेंसियां इसकी ​तहकीकात में जुट गई हैं.

मौके पर पहुंचीं दमकल की 8 गाड़ियां

फैक्ट्री में आग लगने के बाद तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई, जिसके बाद फायर ब्रिगेड की सात से आठ गाड़ियां मौके पर पहुंचीं लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. हालांकि फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया लेकिन मजदूरों की जिंदगी नहीं बचाई जा सकी. अनुमान है कि कुछ मजदूर अंदर फंसे हो सकते हैं. मलबे में उनकी तलाश की जा रही है.

अवैध तौर पर चल रहा था पटाखे का गोदाम

अब तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक जिस फैक्ट्री में आग लगने की घटना हुई वहां पटाखे बनाये जा रहे थे. फैक्ट्री अवैध तौर पर चल रही थी. पिछले कई दिनों से यहां पटाखे बनाये जा रहे थे. लेकिन इसकी शुरुआत क्यों, कब और कैसे शुरू हुई, इसकी जांच की जा रही है. गोदाम के मालिक और मैनेजर से पूछताछ की जा रही है.

जानकारी के मुताबिक इस फैक्ट्री में बर्थडे कैंडल बनाया जाता था. बर्थडे पर जलाये जाने वाले इस कैंडल में तेज स्पार्क होता है और चारों तरफ चमदार रोशनी होती है. लेकिन यही बर्थडे कैंडल यहां फट गया और मजदूरों के लिए काल बन गया.