झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सीएम सोरेन को कथित जमीन घोटाले से जुड़े धनशोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए नया समन जारी किया गया है. जिसके मुताबिक सोरेन 12 दिसंबर को संघीय एजेंसी के सामने पेश होंगे.

जानकारी के मुताबिक मंगलवार को सीएम सोरेन संघीय एजेंसी के समक्ष धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत बयान दर्ज कराएंगे. ये छठी बार है जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सीएम को नोटिस जारी किया है. हालांकि वो एक बार भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं. उन्होंने एजेंसी के सभी समन को नजरअंदाज कर दिया था.

14 लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी

ईडी के मुताबिक झारखंड में माफियाओं के जरिए जमीन के मालिकाना हक को अवैध रूप से बदलने का गिरोह काम कर रहा है, जो काफी सक्रिय है. इस मामले में ईडी ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें छवि रंजन भी शामिल हैं जो 2011 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं. इससे पहले वो राज्य समाज कल्याण विभाग के निदेशक और राजधानी रांची के उपायुक्त के रूप में भी कार्यरत थे.

पिछले साल भी हुई थी सीएम सोरेन से पूछताछ

वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी की कार्रवाई से सुरक्षा की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है. सीएम सोरेन का दावा था कि राजनीतिक कारणों की वजह से उन्हें निशाना बनाकर परेशान किया जा रहा है. हालांकि इसको लेकर सुप्रीम कोर्टने सीएम सोरेन से कहा ता कि वो हाई कोर्ट का रुख करें. जिसके बाद सीएम ने ईडी के समन के खिलाफ हाई कोर्ट में चुनौती दी थी.इससे पहले ईडी ने पिछले साल नवंबर में हेमंत सोरेन से अवैध खनन से जुड़े एक दूसरे धन शोधन मामले में पूछताछ की थी.